सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा , डीए में हो सकती है बढ़ोतरी

KNEWS DESK :- केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा  कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है. अनुमान है कि सरकार इस साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है| DA में होने वाली बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से DA में बढ़ोतरी को लेकर आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी नहीं है.

दरअसल आपको बता दें कि ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि वे महंगाई में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. गोपाल मिश्रा ने बताया कि जून 2023 का सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था| हम महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं| सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. इससे पहले डीए में बढ़ोतरी 24 मार्च, 2023 को हुआ था और ये जनवरी, 2023 से प्रभाव है. तब सरकार ने डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, जिससे ये 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में लिया गया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जनवरी 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी थी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने उस समय कहा था कि केंद्र डीए में बढ़ोतरी के लिए 12,815 करोड़ रुपये खर्च करेगा.जिससे लगभग 47.58 लाख कर्मचारियों और करीब 69.76 लाख पोंशनभोगियों को भी लाभ मिलेगा.केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी का इजाफा होता है, तो ये 45 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे उनकी सैलरी में इजाफा होगा. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है.

मंहगाई के आधार बढ़ाया जाता है DA

डीए में हुई तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं. मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है. अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 7,560 रुपये बनता है. वहीं, अगर 45 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 8,100 रुपये बनेगा. यानी कर्मचारी की सैलरी में 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के DA में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा था. इसके बाद दो बार चार-चार फीसदी का इजाफा DA में हुआ है. DA सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के DA में इजाफा करती है.

About Post Author