त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने 42वें अगरतला पुस्तक मेले का किया उद्घाटन

KNEWS DESK- त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने 42वें अगरतला पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। साथ ही मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मानव जीवन को आकार देने में पुस्तकों के महत्व को रेखांकित किया और पुस्तकों के माध्यम से ज्ञान के उपहार की वकालत की। उन्होंने इसे अगरतला के हापानिया अंतर्राष्ट्रीय मेला ग्राउंड में 42वें अगरतला पुस्तक मेले के उद्घाटन के दौरान देखा।

मुख्यमंत्री साहा ने जोर देकर कहा, “किताबों के गहरे प्रभाव को किसी अन्य माध्यम से दोहराया नहीं जा सकता है। उन्नत प्रौद्योगिकी के इस युग में भी, किताबों का महत्व अद्वितीय है।” प्रौद्योगिकी से प्रभावित उभरते रुझानों को स्वीकार करते हुए,  मुख्यमंत्री ने पुस्तक उपभोग के बदलते परिदृश्य पर ध्यान दिया। साहा ने तकनीकी प्रगति की परिवर्तनकारी भूमिका पर विचार करते हुए कहा, “प्रौद्योगिकी ने कंप्यूटर स्क्रीन पर पुस्तकों के निर्बाध परिवर्तन की सुविधा प्रदान की है।” अपने बचपन को याद करते हुए, मुख्यमंत्री ने पुस्तक प्रकाशनों को लेकर उत्साह और बीरचंद्र राज्य केंद्रीय पुस्तकालय के बाहर लंबी कतारों को याद किया, जो भौतिक पुस्तकों की स्थायी अपील को रेखांकित करता है। किताबें उपहार में देने के विचार को बढ़ावा देते हुए, साहा ने न केवल प्रकाशकों और लेखकों को समर्थन देने, बल्कि पढ़ने की संस्कृति विकसित करने की भी इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया जिसमें 191 स्टॉल लगे। उनमें से 110 स्टॉल त्रिपुरा से, 66 स्टॉल पश्चिम बंगाल से, 6 स्टॉल असम से, 2 स्टॉल उत्तर प्रदेश से और 2 स्टॉल दिल्ली से थे। इसके अतिरिक्त 5 स्टॉल बांग्लादेश के थे। इस कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में त्रिपुरा विधान सभा के उपाध्यक्ष राम प्रसाद पाल, मुख्य सचेतक कल्याणी साहा रॉय, एएमसी के मेयर दीपक मजूमदार और अगरतला में बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बच्चों के लिए नये भवन हेतु 25 करोड़ रुपए की घोषणा की

About Post Author