UPI-PayNow: भारत और सिंगापुर के बीच आसान हुआ लेनदेन, दोनों देशों के प्रधानमंत्री बने साक्षी..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापूर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग आज भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस(UPI) और सिंगापूर के (Pay Now) के बीच क्रॉस -बोर्डेर कनेक्टिविटीकी शुरुआत करेंगे. इससे दोनों देशों के बीच  क्रॉस -बोर्डेरकनेक्टिविटी के तहत बेहद आसानी और तेजी के साथ पैसे ट्रान्सफर किये जा सकेंगे. सिंगापुए में रहने वाले भारतीय अब UPI के जरिये भारत में पैसे ट्रान्सफर कर सकेंगे. साथ ही कोई भारतीय छात्र जो सिंगापूर में पढाई कर रहा है उसके अभिभावक बेहद आसानी से डिजिटल पेमेंट कर UPI से उसे पैसे भेज सकेंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपीआई-पेनाऊ लिंकेज (भारत और सिंगापुर के बीच) की शुरुआत दोनों देशों के नागरिकों के लिए एक उपहार है, जिसका वे बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. मैं इसके लिए भारत और सिंगापुर दोनों के लोगों को बधाई देता हूं.

उन्होंने आगे कहा, “आज के दौर में टेक्नोलॉजी हमें कई तरह से एक-दूसरे से जोड़ती है.  फिनटेक एक ऐसा सेक्टर है जो लोगों को एक-दूसरे से जोड़ता है. आम तौर पर, यह एक देश की सीमाओं के भीतर सीमित है. लेकिन आज की लॉन्चिंग ने सीमा पार फिनटेक कनेक्टिविटी का एक नया अध्याय शुरू किया है.”

अभी तक एनआरआई यूपीआई के जरिए भुगतान करने में असमर्थ थे, क्योंकि यह सुविधा केवल भारतीय सिम कार्ड फोन पर ही उपलब्ध थी. लेकिन अब एनआरआई या फिर विदेश में रहने वाले भारतीय अपने एनआरई या एनआरओ अकाउंट को इंटरनेशनल सिम के साथ लिंक करके आसानी से यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) दूसरे देशों में यूपीआई लेन-देन को बढ़ावा देने में जुटा है, ताकी डिजिटल पेमेंट का विस्तार किया जा सके.

About Post Author