KNEWS DESK – नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिजिटल पेमेंट्स को और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। 21 अक्टूबर 2025 को NPCI ने AI-पावर्ड असिस्टेंट ‘UPI Help’ लॉन्च किया, जो फिलहाल टेस्टिंग फेज में है। यह टूल खास तौर पर उन यूजर्स के लिए बनाया गया है जो UPI ट्रांजेक्शन या पेमेंट्स से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं।
UPI Help के प्रमुख फीचर्स
UPI Help तीन बड़े फीचर्स के साथ आता है, जो यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाते हैं|
AI चैट असिस्टेंट: यूजर्स के सवालों के तुरंत जवाब देता है और UPI के फीचर्स व गाइडलाइंस को सरल तरीके से समझाता है। ट्रांजेक्शन सपोर्ट: ट्रांजेक्शन स्टेटस चेक करना, शिकायत लॉग करना और बैंक को अतिरिक्त जानकारी भेजना आसान हो जाता है, जिससे विवाद जल्दी सुलझाया जा सकता है। मेंडेट मैनेजमेंट: ऑटोपे या EMI जैसे एक्टिव मेंडेट्स को ‘Pause’, ‘Resume’ या ‘Revoke’ कमांड से मैनेज किया जा सकता है।
यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे
कस्टमर केयर के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि AI चैट तुरंत जवाब देता है। ट्रांजेक्शन स्टेटस जानना, शिकायत दर्ज करना और उसका ट्रैक रखना आसान हो जाता है। बैंक को सीधे जरूरी जानकारी भेजकर विवाद सुलझाने की प्रक्रिया तेज होती है। ऑटोपे और मेंडेट्स को एक ही जगह कंट्रोल करने का विकल्प मिलता है।
UPI Help का इस्तेमाल कैसे करें
फिलहाल, UPI Help पार्टिसिपेटिंग बैंक्स और डिजीसाथी प्लेटफॉर्म के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए Google पर DigiSathi UPI सर्च करें। ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन के बाईं तरफ UPI Help सेक्शन पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर लॉगिन करें। इतना करने के बाद AI चैट असिस्टेंट से सीधे अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।
UPI Help अभी शुरुआती दौर में है, लेकिन NPCI का उद्देश्य इसे सभी बड़े UPI ऐप्स में इंटीग्रेट करना है। AI सिस्टम लगातार यूजर्स के फीडबैक से सीखता रहेगा, जिससे इसके जवाब और अधिक सटीक और समझदार बनेंगे।