दुनियाभर में Microsoft के सर्वर ठप, कई कंपनियों के विमान नहीं भर पा रहे उड़ान

KNEWS DESK- दुनियाभर में कई लोगों के Windows सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की दिक्कत आ रही है। तो वहीं कई एयरपोर्ट की सेवाएं भी ठप हो गई हैं। कंपनी के फोर्म पर पिन मैसेज के मुताबिक, कई यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) दिखाई पड़ रहा है। बता दें कि ये दिक्कत हालिया क्राउड स्क्राइक अपडेट के बाद हो रही है। इससे लोग परेशान हैं हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी जानकारी दी है। शुक्रवार यानी आज सुबह कंपनी की क्लाउड सर्विसेस बाधित होने की वजह से दुनियाभर के कई इलाकों में दिक्कत हुई है। इस वजह से एयरलाइन्स की उड़ाने प्रभावित हुईं हैं। भारत, अमेरिका समेत कई देशों में विमानों की उड़ान पर इस आउटेज का असर पड़ा है।

दुनियाभर में एयरलाइंस के सर्वर में खराबी, कई कंपनियों के विमान नहीं भर पा रहे उड़ान

क्या है वजह?

माइक्रोसॉफ्ट के सर्विस हेल्थ स्टेटस के मुताबिक, इस दिक्कत की शुरूआती वजह Azure बैकेंड वर्कलोड के कॉन्फिग्रेशन में किया गया एक चेंजमेंट है। इस वजह से स्टोरेज और कंप्यूटर रिसोर्सेज के बीच बाधा आ रही है और इसी वजह से कनेक्टिविटी फेलियर की समस्या हुई है। कंपनी ने जानकारी दी है कि इसी दिक्कत की वजह से Microsoft 365 सर्विसेस पर असर पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करने वाली CrowdStrike ने इस दिक्कत को माना है।

क्या है CrowdStrike?

CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है। फर्म के इंजीनियर्स ने उन कंटेंट को खोज लिया है। जिसकी वजह से दिक्कत हुई है और किए गए बदलाव फिर से पहले की ही तरह कर दिया गया है। CrowdStrike ने इस दिक्कत को माना है और वो इसकी बारीकी से जांच कर रहे हैं। CrowdStrike ने इस बारे में बताया कि हमें इस एरर के बारे में जानकारी है, जो विंडोज सिस्टम में देखने को मिल रहा है। ये दिक्कत होते ही बहुत से यूजर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं। यूजर्स कह रहे हैं कि उनका सिस्टम या तो शटडाउन हो गया है या फिर उन्हें ब्लू स्क्रिन की दिक्कत आ रही है। इसका ज्यादातर असर बैंक, इंटरनेशनल एयरलाइन्स, Gmail, Amazon और दूसरी इमरजेंसी सर्विस पर पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें-  उत्तराखंड: कैबिनेट बैठक में सीएम धामी ने लिया बड़ा फैसला, चारधाम के नाम पर नहीं बनेगा कोई भी मंदिर या ट्रस्ट

About Post Author