YouTube पर कमाई करना होगा अब और भी आसान, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब ने नया “हाइप” फीचर किया लॉन्च

KNEWS DESK – सोशल मीडिया न केवल मनोरंजन का एक प्रमुख साधन है, बल्कि यह कमाई का एक शानदार जरिया भी बन चुका है। खासकर यूट्यूब, जो हर उम्र के लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं या बनने की सोच रहे हैं, तो यूट्यूब ने हाल ही में एक नया फीचर, “Hype Button,” लॉन्च किया है, जो आपकी क्रिएशन की जर्नी को और भी आसान बना सकता है। कई क्रिएटर्स बेहतरीन कंटेंट तैयार करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें व्यूअर्स तक पहुँचने में कठिनाई होती है। इस समस्या को हल करने के लिए, YouTube ने 5 लाख से कम सब्सक्राइबर वाले चैनलों के लिए ये नया फीचर पेश किया है।

यूट्यूब: यूट्यूब क्रिएटर्स को लाइसेंस प्राप्त संगीत के साथ लंबे-फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा - द इकोनॉमिक टाइम्स

Hype Button का महत्व

यूट्यूब ने हाल ही में एक नया फीचर, “Hype Button,” पेश किया है, जो नए और उभरते कंटेंट क्रिएटर्स के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। बुधवार को इस फीचर के ट्रायल के बाद इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। अक्सर ऐसा होता है कि नए क्रिएटर्स का कंटेंट बहुत अच्छा होता है, लेकिन वे ज्यादा व्यूअर्स तक पहुंच नहीं पाते। यूट्यूब के अनुसार, यदि किसी चैनल के पास 5 लाख से कम सब्सक्राइबर हैं, तो दर्शक उस चैनल के वीडियो को “हाइप” कर सकते हैं। यह हाइप, वीडियो के शेयर या लाइक करने से अधिक प्रभावी होगा।

Is VidIQ Worth It? My Honest Review After Hitting 100k Subscribers | by Jenny Clerk | Medium

कैसे काम करेगा हाइप बटन

जब दर्शक हाइप बटन पर टैप करते हैं, तो वह वीडियो हाइप इकट्ठा करना शुरू कर देता है। ज्यादा हाइप प्राप्त करने वाले वीडियो को यूट्यूब के द्वारा प्रमोट किया जाएगा, जिससे उन्हें अधिक दर्शकों तक पहुंचने का मौका मिलेगा। इस प्रक्रिया से, नए क्रिएटर्स को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

हाइप किए गए वीडियो का प्रमोशन

यूट्यूब ने स्पष्ट किया है कि हाइप बटन का उपयोग करने वाले वीडियो को प्रमोट किया जाएगा। हफ्ते के सबसे अधिक हाइप किए गए वीडियो यूजर्स के न्यू वीडियो ऑप्शन में दिखाई देंगे, जिससे दर्शक जान सकेंगे कि किन चैनलों को सबसे अधिक हाइप मिला है। यह विशेषता न केवल वीडियो की दृश्यता को बढ़ाएगी, बल्कि दर्शकों को भी नए और उभरते कंटेंट से परिचित कराएगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.