जानिए आप कैसे बढ़ा सकते हैं अपने स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ

अपने स्मार्टफोन की बैटरी का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके फोन को  लंबी बैटरी लाइफ मिले तो स्मार्टफोन की बैटरी की हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी कुछ आदतों के चलते आपके स्मार्टफोन की बैटरी को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको आज उन तीन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्मार्टफोन को चार्ज करते समय नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

स्मार्टफोन यूजर्स की सबसे आम आदतों में से एक है, फोन को कवर के साथ ही चार्जिंग पर लगा देना। हालांकि, ऐसा करना ठीक नहीं है और इससे दो बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। पहला तो आपकी  बैटरी का ओवरहीट होना और दूसरा कनेक्टर ब्रेकेज। अगर आपका मोबाइल कवर को ठीक तरह से डिजाइन नहीं किया गया है तो चार्जिंग कनेक्टर टूट सकता है। इसके अलावा केबल को जबरदस्ती कनेक्टर में लगाने से भी इसके टूटने का काफ़ी ज्यादा चांस होता है।

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कवर के साथ फोन को चार्ज करते वक्त  हमारा स्मार्टफोन काफी गर्म हो जाता है और इससे चार्जिंग स्पीड भी कम हो सकती है और बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। इन समस्याओं से अगर आप बचना चाहते हैं तो हमारी सलाह है कि फोन चार्जिंग के वक्त कवर को हटा दें।

अगर आपके फोन के साथ 40W या इससे ज्यादा का फास्ट चार्जर मिला है तो जरूरी है कि हर दिन इसे इस्तेमाल ना करें। इस आदत से आपके स्मार्टफोन की बैटरी पहली साल में ही डिग्रेड हो जाती है। इससे बचने के लिए आप एक दूसरा चार्जर ले सकते हैं जो फास्ट चार्जिंग ऑफर ना करता हो और जिसे आप रातभर चार्ज के लिए इस्तेमाल कर सकें। और जब आपको बैटरी चार्ज करने की जल्दी हो तो अपने फास्ट चार्जर को इस्तेमाल करें।

फास्ट चार्जर का असर आपको सामने से भले ना दिखे, लेकिन हर दिन फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने से बैटरी पर जोर पड़ता है और तेजी से इसकी लाइफ कम होती है।

इसके अलावा एक और आदत है जो स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से नुकसान पहुंचाती है। कई बार ऐसा होता है कि स्मार्टफोन की बैटरी 55 प्रतिशत से कम रह जाती है और हम इसके बाद फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं। यह सबसे खराब आदतों में से एक है। 10-15 प्रतिशत बैटरी चार्ज रह जाने पर इस पर स्ट्रेस पड़ता है। अगर आप हर दिन इस आदत को रिपीट करते हैं तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी सामान्य से ज्यादा तेजी से डिग्रेड हो जाएगी। इससे बचने के लिए जरूरी है कि अपने फोन को 15-20 प्रतिशत चार्ज रहने पर ही चार्जिंग पर लगा दें।

कुल मिलाकर कहें तो अपने स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए जरूरी है कि चार्जिंग की आदतों को बदलें। इन तीन आदतों को बदलने से आप अपने फोन की चार्जिंग सुधार सकते हैं। इसके अलावा बैटरी की लाइफ और भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। याद रहें कि बैटरी आपके फोन के सबसे अहम कंपोनेंट में से एक है। इसलिए बैटरी का ध्यान रखना काफी जरूरी है।

About Post Author