पेरिस पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने पुरुषों की हाई जम्प टी64 में जीता गोल्ड मेडल

KNEWS DESK, पेरिस पैरालंपिक में प्रवीण कुमार ने पुरुषों की हाई जम्प टी64 में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने 2.08 मीटर की बेस्ट जम्प लगाकर स्वर्ण पदक पर जीत हासिल की।

पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने दिलाया छठा गोल्ड, भारत के लिए कैसा रहा 6 सितंबर  का दिन - praveen kumar paris paralympics 2024 india 6 september report -  Navbharat Times

भारत के पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने शुक्रवार को पेरिस पैरालंपिक के पुरुष की हाई जम्प टी64 प्रतियोगिता में एशियाई रिकॉर्ड तोड़कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। छोटे पैर के साथ पैदा हुए प्रवीण ने छह खिलाड़ियों में 2.08 मीटर से सीजन की बेस्ट जम्प लगाई और टॉप स्थान हासिल किया। वहीं भारत का ये कुल 26वां मेडल है, जबकि ये छठा गोल्ड है। बता दें कि भारत के खाते में अब तक नौ सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज भी आ चुके हैं। हालांकि प्रवीण का ये पैरालंपिक में लगातार दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में 2.07 मीटर के अपने बेस्ट प्रयास से सिल्वर मेडल जीता था।

उत्तर प्रदेश के नोएडा के 21 वर्षीय प्रवीण मरियप्पन थंगवेलु के बाद पैरालंपिक में पुरुष की हाई जम्प में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय पैरा एथलीट हैं। वहीं अमेरिका के डेरेक लोसिडेंट ने 2.06 मीटर के साथ सिल्वर और उजबेकिस्तान के तेमरबेक जियाजोव ने 2.03 मीटर की जम्प के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा इस जीत के साथ ही प्रवीण कुमार ऐसे तीसरे भारतीय हाई जम्प खिलाड़ी बने जिन्होंने पेरिस में मेडल जीता है। उनसे पहले शरद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था, जबकि मरियप्पन ने पुरुष टी63 प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। दरअसल, टी64 में वो एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनके एक पैर के निचले हिस्से में मामूली रूप से मूवमेंट कम होता है या घुटने के नीचे एक या दोनों पैर नहीं होते।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.