पेरिस ओलंपिक: ज्यादा वजन के कारण विनेश को किया गया अयोग्य घोषित, नहीं खेल पाएंगी फाइनल मुकाबला

KNEWS DESK- पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। विनेश फोगट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उन्हें यहां महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल से पहले अधिक वजन का पाया गया। मंगलवार रात को विनेश ने इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया।

एक भारतीय कोच ने कहा कि आज सुबह उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगट को महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा करता है। पूरी रात टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह अपनी आगामी प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने के बाद ये माना जा रहा था कि वो गोल्ड मेडल जीत लेंगी। विनेश फोगाट ने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी। विनेश का फाइनल को यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था इससे पहले उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल 50 किग्रा में ओलंपिक चैम्पियन और चार बार की विश्व चैम्पियन युई सुसाकी को हराया था।

ये भी पढ़ें-  ‘Gay होना बुरा नहीं है’… एल्विश यादव और लवकेश कटारिया का बेडरूम वीडियो हुआ वायरल, यूजर्स ने किया जमकर कमेंट

About Post Author