मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ही संस्करण में दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

KNEWS DESK- भारतीय एयर पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर ने इतिहास रच दिया, क्योंकि वह ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं। मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल में सरबजोत सिंह के साथ जोड़ी बनाते हुए, उन्होंने दक्षिण कोरिया के ओह ये जिन और ली वोनहो को हराकर अपना दूसरा कांस्य पदक जीता, क्योंकि भारतीय जोड़ी ने पूर्वी एशियाई लोगों को 16-10 से हराया।

अपने दूसरे ओलंपिक में 22 वर्षीय मनु भाकर ने इससे पहले रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में अपना पहला ओलंपिक कांस्य पदक जीता था।

मनु भाकर के नाम ये महारिकॉर्ड 

मनु भाकर ने 30 जुलाई को ब्रॉन्ज मेडल जीतते ही इतिहास रच दिया। वो एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। इससे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी एक ओलंपिक में दो मेडल नहीं जीत पाया था। सुशील कुमार और पीवी सिंधु ने जरूर दो- दो पदक जीते हैं, लेकिन ये मेडल अलग- अलग ओलंपिक खेलों में आए।

बता दें कि मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता था, ये मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई। मनु ने फाइनल में कुल 221.7 अंक जुटाए थे, भारत का मौजूदा पेरिस ओलंंपिक में ये पहला मेडल रहा है साथ ही ओलंपिक के इतिहास में बीजिंग ओलंपिक 2008, गगन नारंग( ब्रॉन्ज मेडल लंदन ओलंपिक 2012), विजय कुमार (सिल्वर मेडल पदक लंदन ओलंपिक 2012) ने शूटिंग में मेडल जीते थे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने मनुभाकर और सरबजोत को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर लिखा कि हमारे निशानेबाज हमें लगातार गौरवान्वित कर रहे हैं। ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने के लिए मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई। दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क दिखाया है। भारत अविश्वसनीय रूप से प्रसन्न है।

मनु के लिए, ये लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, जो उनकी निरंतर उत्कृष्टता और समर्पण को दर्शाता है।

https://x.com/narendramodi/status/1818194398762422534

ये भी पढ़ें-  खुशी कपूर ने रुमर्ड बॉयफ्रेंड वेदांग रैना के साथ किया रैंप वॉक, व्हाइट लहंगे में दिखाई अपनी अदाएं

About Post Author