मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बनीं

KNEWS DESK- पेरिस ओलंपिक में मनिका बत्रा ने दुनिया की 18वें नंबर की खिलाड़ी पृथिका पावाडे पर 4-0 से हराकर एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। ऐसा करके मनिका पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी होने का गौरव हासिल कर लिया है।

29 साल की मनिका ने गेम में शुरू से आखिर तक अपना दबदबा कायम रखा। उन्होंने भारतीय मूल की पृथिका को 11-9, 11-6, 11-9, 11-7 से हराया। मनिका बत्रा को चुनौती देने वाली पृथिका के माता-पिता मूल रूप से पुडुचेरी के रहने वाले थे लेकिन उनका परिवार 2003 में फ्रांस चला गया। उसके एक साल बाद पृथिका का जन्म पेरिस के पास हुआ।

इससे पहले 19 साल की पृथिका ने टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लिया था, जहां वो पहले दौर में बाहर हो गईं, लेकिन उसके बाद से पृथिका के खेल में काफी सुधार हुआ है। यही वजह है कि मौजूदा समय में मनिका के 28वें स्थान के मुकाबले पृथिका दुनिया में 18वें स्थान पर हैं।

बता दें कि मनिका बत्रा का अगला मुकाबला हांगकांग की झू चेंगजू और जापान की मियू हिरानो के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा। मनिका कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में पदक जीत चुकी हैं और इस बार उनसे ओलंपिक में पदक जीतने की आस पूरे देश को है।

ये भी पढ़ें- विधायक कोष के लिए कुल 292 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि स्वीकृत- ग्रामीण विकास राज्य मंत्री

About Post Author