मैं बैडमिंटन की तुलना में टेनिस ज्यादा अच्छा खेल सकती थी- साइना नेहवाल

KNEWS DESK- देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का कहना है कि अगर उन्होंने बैडमिंटन की बजाए, टेनिस रैकेट चुना होता तो शायद वे ज्यादा अच्छी खिलाड़ी होतीं। बैडमिंटन खिलाड़ी के तौर पर साइना नेहवाल ने कमाल का प्रदर्शन किया है। वे न केवल दुनिया में नंबर वन रैंक पाने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनीं, बल्कि वे ओलंपिक पदक जीतने वाली देश की पहली महिला एथलीट भी रही हैं।

राष्ट्रपति भवन में “हर स्टोरी-माय स्टोरी” टॉक के दौरान साइना ने कहा कि कभी-कभी मुझे लगता है कि अगर मेरे माता-पिता ने मुझे टेनिस में डाला होता तो अच्छा होता।
उन्होंने आगे कहा कि मेरे पास ज्यादा पैसे हैं और मुझे लगता है कि मेरे पास ज्यादा ताकत है। मैं बैडमिंटन की तुलना में टेनिस में बेहतर कर सकती थी।

साइना ने कई लोगों को बैडमिंटन खेलने के लिए मोटिवेट किया, लेकिन साइना ने जब आठ साल की उम्र में रैकेट उठाया था, तब उनके पास कोई रोल मॉडल नहीं था।
साइना ने कहा कि जब मैंने शुरुआत की थी, तब मेरे पास कोई रोल मॉडल नहीं था। कोई ऐसा नहीं था, जिससे मैं प्रेरणा ले सकूं और कह सकूं कि ‘मैं दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनना चाहती हूं या ओलंपिक पदक विजेता बनना चाहती हूं,’ मैंने बैडमिंटन में ऐसा करते हुए पहले किसी को नहीं देखा था।

लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक के अलावा साइना नेहवाल ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य और रजत पदक जीता और कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने कई गोल्ड मेडल जीते। दो गोल्ड साइना ने महिला सिंगल में जीते थे। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान देश के नौजवानों से खेलों में करियर तलाशने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मैं हमेशा बच्चों से कहती हूं कि वे खेलों पर ध्यान दें। चीन 60-70 मेडल जीतता है, हम सिर्फ तीन-चार मेडल जीतते हैं। इतने सारे डॉक्टर और इंजीनियर हैं कि उनके नाम अखबारों में नहीं आते। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि लड़कियां आगे आएं और फिट रहें और खेलों में हिस्सा लें। अब हम बच्चों के लिए हैं, दुनिया में नंबर एक, ओलंपिक चैंपियन और कई मेडल विजेता हैं, जिनसे प्रेरणा ली जा सकती है।

करियर को लेकर उन्होंने कहा कि मुझे कड़ी मेहनत पसंद थी, मैं सबसे टैलेंटड नहीं थी, मुझे बहुत प्रैक्टिस की जरूरत थी। अगर कोई टैलेंटड खिलाड़ी 100 बार कुछ कर रहा है तो मुझे उसे 1000 बार करना होगा। लेकिन मुझे कड़ी मेहनत पसंद है। मेरे कोच मेरा कभी हार न मानने वाला रवैया पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 12 जुलाई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author