World Blood Donor Day 2024 जानिए क्यों मनाया जाता है, क्या है इस साल की थीम

KNEWS DESK- “World Blood Donor Day 2024” हर साल 14 जून को मनाया जाता है, और इसका उद्देश्य लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना और रक्तदाताओं के प्रति आभार प्रकट करना है। इस साल इस दिन को मनाने का 20वां साल है। इसलिए इस साल यह दिन और खास हो जाता है। इस दिन को मनाने का एक प्रमुख कारण यह है कि दुनिया भर में रक्तदान की आवश्यकता को पूरा किया जा सके और लोगों को नियमित रूप से रक्तदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

विश्व रक्तदाता दिवस की शुरुआत 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (IFRC) ने मिलकर की थी। यह दिन कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने रक्त समूहों की खोज की थी और 1930 में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया था।

रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। लोग अक्सर रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों और डर के कारण रक्तदान नहीं करते हैं। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों और अभियान के माध्यम से इन भ्रांतियों को दूर किया जाता है और लोगों को रक्तदान के लाभ बताए जाते हैं।

रक्तदाताओं का सम्मान भी इस दिन का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। जो लोग नियमित रूप से रक्तदान करते हैं, उनके प्रति आभार व्यक्त किया जाता है और उन्हें सम्मानित किया जाता है। यह दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करने का एक तरीका है।रक्त की कमी को पूरा करने के लिए भी यह दिवस मनाया जाता है। विभिन्न अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में रक्त की आवश्यकता होती है, और इस दिन के माध्यम से लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करके इस कमी को पूरा करने का प्रयास किया जाता है।

रक्तदान से कई जिंदगियों को बचाया जा सकता है। दुर्घटना पीड़ित, सर्जरी के मरीज, कैंसर पीड़ित और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को समय पर रक्त मिलना बहुत जरूरी होता है।

रक्तदान के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। नियमित रक्तदान से शरीर में आयरन का संतुलन बना रहता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। इसके अलावा, रक्तदान के बाद शरीर में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है, जिससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

रक्तदान से पहले रक्तदाताओं की मुफ्त स्वास्थ्य जांच की जाती है, जिससे वे अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह भी एक बड़ा लाभ है, जिससे लोग रक्तदान के लिए प्रेरित होते हैं।

विश्व रक्तदाता दिवस हमें यह याद दिलाता है कि रक्तदान एक महत्वपूर्ण सेवा है और इसे करके हम कई जिंदगियों को बचा सकते हैं। यह दिन हमें रक्तदान के महत्व को समझने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का अवसर देता है। रक्तदान करने से न केवल दूसरों की जिंदगी बचाई जा सकती है, बल्कि यह हमारे खुद के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

 जानिए क्या हैं इस साल की थीम ?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि इस साल की थीम है- “20 years of celebrating giving: thank you blood donors!” इस थीम के जरिए लाखों ब्लड डोनर्स, जिनकी वजह से हेल्थ इंडस्ट्री सुचारू रूप से ब्लड ट्रांसफ्यूजन कर पा रहे हैं, उन्हें थैंक्यू कहा जा रहा है। इसके साथ ही, WHO ने लिखा कि इस दिन के जरिए युवा लोगों और आम जनता के बीच नियमित रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देने और ब्लड डोनेशन को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है।

 

About Post Author