BHMS, BUMS और BAMS मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली: आयुष मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए आज से काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह काउंसलिंग आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा आयोजित की जाएगी। स्टूडेंट्स जो NEET UG परीक्षा में सफल हुए हैं, वे इस काउंसलिंग में शामिल होने के लिए समिति की आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

काउंसलिंग शेड्यूल

पहले राउंड के काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर है। रजिस्ट्रेशन के बाद, छात्र 29 अगस्त से 2 सितंबर के बीच अपने विकल्प भर सकते हैं और अपनी सीट लॉक कर सकते हैं। यह काउंसलिंग बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (BUMS), बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS), और बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (BSMS) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए की जा रही है।

AYUSH NEET UG Counselling 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  •  होम पेज पर दिए गए यूजी काउंसलिंग टैब पर क्लिक करें।
  • काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • आवश्यक विवरण भरें और आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  •  फीस जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

राउंड 1 सीट रिजल्ट की तारीख

राउंड 1 सीट आवंटन का रिजल्ट 5 सितंबर को घोषित किया जाएगा। आयुष काउंसलिंग के राउंड 2 और राउंड 3 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्रमशः 18 सितंबर और 9 अक्टूबर से शुरू होगी। आल इंडिया कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग कुल 6 राउंड में आयोजित की जाएगी: राउंड 1, राउंड 2, राउंड 3, स्ट्रे वैकेंसी राउंड 1, स्ट्रे वैकेंसी राउंड 2 और डीम्ड यूनिवर्सिटी के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड।

दूसरे स्ट्रे वैकेंसी राउंड में कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। पहले स्ट्रे वैकेंसी राउंड के दौरान भरे गए विकल्पों को ही स्ट्रे वैकेंसी राउंड 2 में आवंटन के लिए माना जाएगा।

जो स्टूडेंट्स बीएचएमएस, बीयूएमएस, बीएएमएस और अन्य आयुष मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए इच्छुक हैं, वे आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं और अपने विकल्प भरकर सीट लॉक कर सकते हैं। इस अवसर का लाभ उठाकर समय पर रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करें।

About Post Author