Somvati Amavasya 2024 : भाद्रपद माह की सोमवती अमावस्या पर बन रहे खास संयोग, जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

KNEWS DESK – सोमवती अमावस्या हिंदू पंचांग के अनुसार एक महत्वपूर्ण तिथि है, जो विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा के लिए जानी जाती है। इस साल सोमवती अमावस्या 2 सितंबर 2024, दिन सोमवार को मनाई जाएगी। इस दिन को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इसमें किए गए दान-पुण्य और पूजा-पाठ से विशेष लाभ प्राप्त होता है। इस अवसर पर भगवान शिव की विशेष पूजा और व्रत के माध्यम से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Somvati Amavasya 2023: 45 साल बाद सावन के सोमवार के दिन बन रहा सोमवती  अमावस्या का संयोग...रुद्राभिषेक करवाने के साथ कौन सा पौधा लगाना होता है अति  शुभ ...

सोमवती अमावस्या 2024 पर शुभ योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवती अमावस्या के दिन दो महत्वपूर्ण शुभ योग बन रहे हैं:

  • शिव योग: भोर से लेकर शाम 06:20 बजे तक।
  • सिद्ध योग: शाम 06:20 बजे से लेकर पूर्ण रात्रि तक।

इन शुभ योगों के दौरान किए गए धार्मिक और मांगलिक कार्य विशेष फलदायी होते हैं। इन समयावधियों का उपयोग करके किए गए उपाय और पूजा से परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली बढ़ सकती है।

Tarpan Will Offered To The Ancestors In Somvati Amavasya - Amar Ujala Hindi  News Live - सोमवती अमावस्या:पितरों का होगा तर्पण, 8 अप्रैल को बन रहा है  सोमवार और अमावस्या का ये खास संयोग

सोमवती अमावस्या के सरल उपाय

  1. भगवान शिव की पूजा: इस दिन भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से फलदायी मानी जाती है। शिवलिंग पर जल, दूध, शहद और फूल चढ़ाकर भगवान शिव की आराधना करें। इस दिन व्रत रखकर शिव के मंत्रों का जाप करना भी लाभकारी होता है।
  2. दान और पुण्य कार्य: इस दिन दान-पुण्य करने का विशेष महत्व है। गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, वस्त्र या धन दान करें। ऐसा करने से पापों का नाश होता है और पुण्य की प्राप्ति होती है।
  3. पीपल के पेड़ की पूजा: सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें और उसके नीचे दीपक जलाएं।
  4. पारिवारिक सदस्य की सेहत के लिए: यदि आपके परिवार में कोई स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर रहा है, तो सोमवती अमावस्या के दिन व्रत रखें और शिव जी की पूजा करें। इससे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  5. कुबेर यंत्र की पूजा: धन की कमी या आर्थिक तंगी से परेशान हैं? सोमवती अमावस्या के दिन कुबेर यंत्र की पूजा करने से धन के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है। इस यंत्र को घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें।

About Post Author