Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दौरान मृत्यु होना किस तरह के संकेत, आइये जानते हैं हिंदू धर्म में इसका क्या महत्व…

KNEWS DESK –  इस वर्ष पितृ पक्ष का अंतिम दिन, सर्व पितृ अमावस्या, 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 15 दिनों तक चलने वाले पितृ पक्ष के दौरान पितरों का तर्पण और श्राद्ध किया जाता है, जिसमें श्रद्धालु अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि अगर पितृ पक्ष के दौरान किसी घर में किसी सदस्य का निधन हो जाए, तो यह एक महत्वपूर्ण विषय है। आइए जानते हैं कि हिंदू धर्म में इसे किस प्रकार समझा जाता है।

Sarva Pitru Amavasya 2024: पितृ अमावस्या के दिन कर लें ये 3 उपाय, पितरों के  आशीर्वाद से पूरे होंगे रुके काम! | Sarva Pitru Amavasya 2024 Do these 3  remedies on the day of Pitru Amavasya

 

पितृ पक्ष में मृत्यु शुभ संकेत

दरअसल आपको बता दें कि हिंदू शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष में किसी व्यक्ति का निधन होना एक महत्वपूर्ण और शुभ घटना मानी जाती है। इस समय यदि किसी की मृत्यु होती है, तो इसे शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है। माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति की पितृ पक्ष में मृत्यु होती है, तो उसकी आत्मा को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है। इस दौरान अंतिम संस्कार की विधियां भी सामान्य रूप से की जाती हैं।

इसका अर्थ है कि पितृ पक्ष में निधन होना उस व्यक्ति के अच्छे कर्मों का फल है। ऐसी स्थिति में कहा जाता है कि उस परिवार पर पितरों की कृपा हमेशा बनी रहती है, और घर में किसी प्रकार की बाधाएं नहीं आती हैं। जिन लोगों की मृत्यु इस अवधि में होती है, उनके लिए वह तिथि विशेष रूप से शुभ मानी जाती है।

Pitru Paksha 2023: जानिए क्या होता है पितृ पक्ष, करने होते हैं ये कार्य

सर्व पितृ अमावस्या का महत्व

सर्व पितृ अमावस्या पितृ पक्ष का अंतिम दिन है, जो आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है। इस वर्ष यह तिथि 2 अक्टूबर को है। इस दिन को पितृ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है, और यह श्राद्ध का अंतिम दिन होता है।

इस बार सर्व पितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण भी लगेगा, जिससे इस दिन की विशेषता और बढ़ जाएगी। पितृ अमावस्या की पूजा का सही समय 2 अक्टूबर को सुबह 9:34 बजे से 12:18 बजे तक है।

Pitru Paksha Me Death: पितृ पक्ष में किसी की मृत्यु हो जाए तो क्या होता है?  | what if someone dies in pitru paksha shradh me kisi ki mrityu ho jaye to

पितृ पक्ष के बाद नवरात्रि

पितृ पक्ष के समाप्त होने के बाद, नवरात्रि का पर्व शुरू होता है। इस साल नवरात्रि 3 अक्टूबर से आरंभ हो रही है और यह 11 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद दशहरा का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस तरह, पितृ पक्ष के समाप्त होते ही त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है, जिसमें नवरात्रि, विजयादशमी, धनतेरस, दीवाली और भाई दूज जैसे प्रमुख पर्व शामिल हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.