बप्पा को भोग में लगाएं पारंपरिक श्रीखंड, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

KNEWS DESK, गणेश चतुर्थी पर पारंपरिक श्रीखंड बप्पा के भोग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसकी सरल रेसिपी और ताजे स्वाद से आपके त्योहार की खुशी और भी बढ़ जाएगी। इस गणेश चतुर्थी, श्रीखंड के इस पारंपरिक भोग को घर पर बनाएं और बप्पा को अर्पित करें। आइए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी।

Ganesh Chaturthi 2024 Bhog: बप्पा के लिए 10 दिनों तक बनाएं ये 10 टेस्टी भोग

 

 

गणेश चतुर्थी भारत भर में धूमधाम से मनाई जाती है और इस खास अवसर पर विभिन्न स्वादिष्ट पकवानों का भोग बप्पा को लगाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर पारंपरिक श्रीखंड एक लोकप्रिय मिठाई है जो विशेष रूप से महाराष्ट्र और गुजरात में बनाई जाती है। यह न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है। श्रीखंड बनाने की प्रक्रिया बेहद सरल है और कम समय में तैयार भी हो जाती है।

क्या है सामग्री

500 ग्राम लटका दही

150 ग्राम आइसिंग शुगर

आधा चम्मच इलायची पाउडर

5 ग्राम केसर

कुछ बूंदें गुलाब जल

ड्राई फ्रूट्स

दूध (ऑप्शनल)

विधि

सबसे पहले 10 ml दूध में केसर के धागे भिगो लें। यह केसर को अपने रंग और स्वाद को दूध में छोड़ने में मदद करेगा। एक बड़े कटोरे में दही को अच्छी तरह से फेंट लें। दही तब तक फेंटे जब तक दही का टेक्सचर स्मूद और न क्रीमी हो। इसके बाद फेंटे हुए दही में आइसिंग शुगर, इलायची पाउडर, गुलाब जल और भिगोया हुआ केसर डालें। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर दोबारा फेंटें। यह तब तक करें जब तक कि मिश्रण पूरी तरह से स्मूद और क्रीमी न हो जाए। अगर आप ठंडा श्रीखंड पसंद करते हैं, तो इसे फ्रिज में 1 घंटे के लिए रख दें। बता दें कि ठंडा श्रीखंड का स्वाद और भी अच्छा लगता है। श्रीखंड को ठंडा करके सर्व करें। इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स और सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से सजावट करें। यह न केवल स्वादिष्ट बनता है बल्कि खूबसूरत भी दिखता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.