Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन ऐसे सजाएं पूजा घर और मंदिर, जानें सजावट के बेहतरीन टिप्स…

KNEWS DESK – श्री कृष्ण जन्माष्टमी इस साल 26 अगस्त यानी आज मनाई जा रही है, और इस विशेष अवसर पर लोग अपने घर और पूजा स्थलों को आकर्षक तरीके से सजाते हैं। यदि आप भी इस दिन अपने पूजा घर को खूबसूरती से सजाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सजावट के टिप्स दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं और आपके पूजा स्थल को सभी का ध्यान आकर्षित करेंगे।

फूलों का इस्तेमाल

रंग-बिरंगे फूलों से पूजा घर को सजाना इस अवसर पर एक पारंपरिक और सुंदर तरीका है। श्री कृष्ण को विशेष रूप से वैजयंती, मोगरा और चमेली के फूल पसंद हैं, इसलिए इन फूलों से सजावट करें। मंदिर के चारों ओर और भगवान की मूर्ति के पास रंग-बिरंगे फूलों की मालाएं बनाएं। गुलाब, गेंदे और चांदी के फूल भी इस अवसर पर बहुत अच्छे लगते हैं।

Puja Pat Rules: पूजा के समय किस भगवान को कौन-सा फूल अर्पित करने से मिलता है विशेष लाभ, यहां जाने - Puja Path Rules Which flower should be offered to which godविशेष गहने और वस्त्र

भगवान की मूर्ति को विशेष वस्त्र पहनाएं, जैसे पीले या लाल रंग के वस्त्र जो इस दिन के लिए शुभ माने जाते हैं। मूर्ति को गहनों से सजाएं और श्रृंगार करें। इसके अलावा, लड्डू गोपाल की मूर्ति को पगड़ी, मुकुट, मोर पंख और बांसुरी से सजाना भी बहुत अच्छा रहेगा।

स्टेप टू स्टेप ऐसे करें श्री कृष्ण जन्माष्टमी पूजा, पूरा मिलेगा फल | janmashtami puja vidhi aur mantra | Patrika News

प्रवेश द्वार पर रंगोली बनाएं

मंदिर के फर्श पर या घर के प्रवेश द्वार पर रंगोली बनाएं। इसमें रंगीन पाउडर या फूलों का उपयोग कर सकते हैं। मोर रंगोली के डिजाइन इस विशेष अवसर के लिए बहुत सुंदर रहेंगे और आपके घर के वातावरण को सजाएंगे।

Krishna Janmashtami 2024: श्री कृष्ण के प्रिय रंग हैं ये, जानें और जन्माष्टमी पर पहनें उनका फेवरेट आउटफिट | Jansatta

लाइट्स और मोरपंख

रंग-बिरंगी लाइट्स से घर और मंदिर को सजाएं। लड्डू गोपाल के झूले की सजावट के लिए भी इन लाइट्स का उपयोग कर सकते हैं। घर में सुगंधित अगरबत्तियों या धूपबत्ती जलाएं और मोरपंख का भी उपयोग सजावट के लिए करें। यह आपके पूजा स्थल को एक दिव्य आभा प्रदान करेगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्ट्मी डेकोरेशन 2020 |Janmashtami Decoration at Home 2020 |Krishna Puja Flower Setup - YouTube

साड़ियों या दुपट्टे का उपयोग

पूजा घर की सजावट के लिए पारंपरिक तरीके अपनाएं जैसे कि दीवारों पर साड़ी या दुपट्टे लगाना। हरे, पीले और लाल रंग के कपड़े इस अवसर के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं और आपके पूजा स्थल को एक विशेष लुक देंगे।

12+ जन्माष्टमी सजावट के विचार जो आपके घर को उत्सवमय बना देंगे

धूप और अगरबत्ती

सुगंधित अगरबत्तियाँ: घर और मंदिर में सुगंधित अगरबत्तियाँ या धूपबत्तियाँ जलाएं। यह वातावरण को दिव्य और शांतिपूर्ण बनाएगा।

जन्माष्टमी के दिन इस तरह पूजा घर की करें सजावट, हर कोई करेगा तारीफ | tips and tricks Krishna Janmashtami home decoration ideas in hindi | TV9 Bharatvarshझूले की सजावट

झूला सजाना: अगर आपके पूजा घर में लड्डू गोपाल के झूले की सजावट है, तो इसे रंगीन लाइट्स, फूलों और रिबन से सजाएं। यह झूला इस खास दिन को और भी खास बनाएगा।

Krishna Janmashtami 2021 Decoration Ideas: 5 Quick Ideas For Jhula and Puja Room Decoration to Celebrate Janmashtami This Year | 🙏🏻 LatestLY

इन सजावट के सुझावों से आप अपने पूजा घर और मंदिर को जन्माष्टमी के अवसर पर एक सुंदर और भव्य रूप दे सकते हैं।

About Post Author