अगर आप अपने घर से पितृ दोष दूर करना चाहते हैं तो सर्वपितृ अमावस्या पर करें ये उपाय, खुश होंगे पितर…

KNEWS DESK, हिन्दू धर्म में हर साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को सर्वपितृ अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पितृपक्ष का समापन होता है और इसे पितरों के प्रति श्रद्धा अर्पित करने का विशेष दिन माना जाता है। इस वर्ष, सर्वपितृ अमावस्या 2 अक्टूबर, बुधवार को पड़ रही है।

Pitru Paksha 2024: पितृदोष से हैं परेशान तो पितृ पक्ष में करें ये चमत्करी  उपाय, हमेशा रहोगे खुशहाल - pitru paksha 2024 do these upay to get rid of pitru  dosh you

सर्वपितृ अमावस्या पर विशेष रूप से उन पितरों का श्राद्ध किया जाता है जिनका श्राद्ध उनकी मृत्यु की तिथि पर नहीं किया गया हो या जिनकी मृत्यु की तिथि याद न हो। इस दिन पितरों का तर्पण और पिंडदान करने से उन्हें शांति मिलती है। यह मान्यता है कि यदि इस दिन सही विधि से पूजन किया जाए तो घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। बता दें कि सर्वपितृ अमावस्या पर स्नान और दान के बाद पितरों का तर्पण किया जाता है। इस दिन श्राद्धकर्म किसी नदी के तट पर या पीपल के पेड़ के नीचे करना विशेष शुभ माना जाता है। इस समय जल और अन्न का भोग अर्पित करने से पितरों को आसानी से ग्रहण करने का अवसर मिलता है।

पितृ दोष का निवारण

सर्वपितृ अमावस्या का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस दिन पितरों की पूजा करने से पितृ दोष दूर होता है। इसके साथ ही जो पितृ नाराज होते हैं, उनकी नाराजगी भी दूर करने का यह एक अवसर होता है। वहीं आपको सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितरों के तर्पण के बाद पितृ चालीसा का पाठ करना शुभ माना जाता है। इससे श्रद्धा और भक्ति के साथ पितरों को संतोष मिलता है और उनका आशीर्वाद परिवार पर बना रहता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.