सावन में करना है अगर महादेव को प्रसन्न तो भूल कर भी न पहनें इस रंग के कपड़े

KNEWS DESK

 सावन माह  की  आज से  शुरूआत हो चुकी है। यह माह शिव जी को  बहुत पसंद है.  साथ ही इस बार का सावन बहुत ही खास है क्यों कि ये  सावन माह  दो महीने का है | ऐसी मान्यता है कि इस महीने जो सच्चे मन से शिव जी  की  पूजा अराधना करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। हिंदू धर्म में नियम के अनुसार पूजा करने का कुछ नियम बताये गये हैं जिसको अपनाकर आप  शिव जी को प्रसन्न कर  सकते हैं|


हिन्दू धर्म के अनुसार  सावन में कई तरीके की चीजें खाने की मनाही होती है,  उसी तरह से एक ऐसा रंग भी  है जिसे पहनने की भी मनाही है। क्योंकि ऐसा  माना जाता है कि ये रंग देखकर महादेव  बहुत  क्रोधित हो जाते हैं। ऐसे में रंग  के अलावा आप  दूसरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल करें ताकि शिव जी आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर दें |आइये जानते हैं ऐसे और कौन से रंग हैं जो हम सावन माह में पहन सकते हैं

लाल रंग 

हमारे धर्मों में लाल रंग को अति शुभ बताया गया है. कोई भी शुभ कार्य के लिए महिलाओं को लाल वस्त्र ही दिए जाते हैं. ऐसे में अगर आप महादेव की पूजा में लाल रंग पहन कर बैठ रहे हैं तो ये काफी अच्छा रहेगा । खासतौर पर यदि कोई विवाहित महिला पूजा करने जा रही है तो लाल रंग बहुत अच्छा रहेगा.

हरा रंग  

सावन में वैसे भी पेड़ पौधे हरे हो जाते हैं. ये एकदम  प्रक्रति  को बदल देते हैं. हर जगह हरियाली दिखाई देती है. ऐसे में हरा रंग पहना बिल्कुल प्रक्रति से मिलने जैसा होता है और ऐसी मान्यता है कि महादेव को हरा रंग काफी प्रिय है। ऐसे में चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई हरे रंग के कपड़े पहन सकता है।इसके अलावा आप और रंग भी पहन सकते हैं मात्र काले रंग को छोड़ कर.

हरी चूड़ियों का महत्व 

सावन माह में सुहागिनों को अपने कलाइयों में हरे रंग की चूड़ियाँ जरुर पहननी चाहिए क्योंकि ये सुहाग की निशानी होती है।हरा रंग माना जाता है कि भगवान शिव को भी बेहद प्रिय है। सावन का माह  भगवान शिव को समर्पित होता है, इसलिए भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए महिलाएं हरे रंग की चूड़ि‍यां पहनती हैं और अपने अखंड सौभाग्‍य के लिए प्रार्थना करती हैं।

अशुभ है  काला रंग 

काले रंग को हिन्दू धर्म में अशुभ माना गया है किसी भी भी शुभ कार्य में महिलाये काले रंग का इस्तेमाल नही करती हैं खासकर सुहागिन महिलाये तो बिल्कुल भी नहीं ऐसी मान्यता है कि सावन में आप चाहें तो हरे या लाल रंग के अलावा कोई भी रंग पहन सकते हैं, पर इस बात का खास ध्यान रखें कि ये रंग काला ना हो। काला रंग महादेव को बिल्कुल प्रिय नहीं है। ऐसे में महादेव इस रंग को देखकर क्रोधित हो सकते हैं। शिव पूजा में काले रंग के कपड़ों को पहनना बहुत अशुभ माना जाता है। ऐसे में महादेव की पूजा करते वक्त काले रंग के कपड़ों से दूर रहें।

चमड़े की चीजों का इस्तेमाल न करें 

हिन्दू धर्म में किसी पवित्र जगह पर चमड़े या किसी मास मदिरा पर रोक है. इससे न सिर्फ शिव जी बाकि अन्य  देवी देवता भी क्रोध हो जाते हैं इसलिए आप जिस जगह पूजा कर रहे हैं उस स्थान को जरुर साफ़ करें और उस स्थान पर गंगा जल का छिड़काव करें. उसके बाद ही आप पूजा करने के लिए उस स्थान पर बैठ सकते हैं.

 

 

 

About Post Author