Dussehra 2024: दशहरा पर अपनाएं ये 6 उपाय, सफलता और समृद्धि की होगी प्राप्ति

KNEWS DESK, दशहरा जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह पर्व भगवान राम की पूजा और रावण दहन के लिए प्रसिद्ध है। इस दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है जिससे जीवन में आने वाली बुराइयों का नाश होता है। आइए जानते हैं दशहरे के दिन किए जाने वाले 6 महत्वपूर्ण उपाय, जो आपके जीवन को सफल बना सकते हैं।

When will Dussehra/Vijayadashami be celebrated, know the exact day and auspicious time of puja and time of Ravana Dahan-m.khaskhabar.com

1. सुंदरकांड का पाठ करें

जानिए सुंदरकांड पाठ करने के अद्भुत लाभ - InstaAstro

दशहरा के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ एक नारियल लेकर हनुमान चालीसा का एक विशेष दोहा “नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमान बीरा” पढ़ें। इस नारियल को रोगी के सिर के ऊपर से सात बार घुमाकर, रावण दहन में फेंक दें। यह उपाय सभी प्रकार की बीमारियों को समाप्त करने में सहायक होता है।

2. व्यापार में उन्नति होगी

पहुंचने लगे लोगों के पास सहारा के पैसे, जानें कैसे मिलेगी फंसी हुई बचत? | Sahara Refund Portal Registration on Sahara Refund Portal sahara india money refund

व्यापार में तरक्की पाने के लिए दशहरे के दिन पीले वस्त्र में नारियल, मिठाई और जनेऊ किसी ब्राह्मण को दान करें। इससे आपके मंद पड़े व्यापार में लाभ होगा और आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

3. शनि की बाधाओं से राहत

इन लोगों पर पड़ती है शनि की बुरी दृष्टि, होता है नुकसान - shani or saturn bad effect evil spirit shanidev tlifd - AajTak

यदि आपकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या है, तो शमी पेड़ के नीचे तिल और तेल के 11 दीपक जलाएं और प्रार्थना करें। यह उपाय आपको शनि के नकारात्मक प्रभाव से राहत दिलाने में मदद करेगा।

4. गुप्त दान का महत्व

गुप्त दान: इन चीजों का गुप्त दान करने से खुल जाएगी आपकी किस्मत - InstaAstro

दशहरे के दिन गुप्त दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। किसी ब्राह्मण या असहाय को अन्न, वस्त्र या मूल्य का गुप्त दान करने से दरिद्रता समाप्त होती है और घर में कलह भी दूर होती है।

5. रावण दहन में लें भाग

nagpur first ravana dahan was performed 75 years ago on dussehra | शहर News, Times Now Navbharat

रावण का पुतला जलाना बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यदि आपके आस-पास रावण दहन का आयोजन हो रहा है, तो उसमें भाग लें। यह क्रिया बुराइयों को समाप्त करने की भावना को जागृत करती है।

6. मंदिर में झाड़ू का दान

ये हैं झाड़ू का इस्‍तेमाल करने के 10 नियम... - Religion AajTak

यदि आपको धन हानि का सामना करना पड़ रहा है तो दशहरे के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। यह उपाय शाम के समय करें और मां लक्ष्मी का ध्यान रखें। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां समाप्त हो जाती हैं।

दशहरा का महत्व

दशहरा पर भगवान राम और माता दुर्गा की पूजा के साथ-साथ भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा भी करें। मान्यता है कि इनकी पूजा से घर में धन की कमी नहीं होती और आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती है। इससे जीवन में समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही इस दशहरे पर इन उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में सफलता और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। यह पर्व आपके जीवन में खुशियों की बहार लेकर आएगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.