पितृपक्ष के बीच पड़ रहे प्रदोष व्रत के मौके पर करें कुछ खास उपाय, सुख, समृद्धि और सफलता होगी प्राप्त

KNEWS DESK, प्रदोष व्रत को हिन्दू धर्म में महादेव शिव और माता पार्वती को खुश करने का विशेष दिन माना जाता है। यह व्रत प्रत्येक महीने की कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की तिथियों पर किया जाता है। इस वर्ष आश्विन कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 29 सितंबर, 2024 को पड़ रहा है। यह सितंबर माह का दूसरा प्रदोष व्रत है। पहला प्रदोष व्रत 14 सितंबर को मनाया गया था।

प्रदोष व्रत आज, इस तरह करेंगे पूजा तो बरसेगी भगवान शिव की कृपा? होगी सारी  मनोकामनाएं पूरी | Pradosh Vrat 2024 Pradosh Vrat puja Niyam and Pradosh Vrat  Ke Upay in hindi

हिंदू धर्म में मान्यता है कि प्रदोष व्रत के अवसर पर कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को धन-दौलत, सुख-समृद्धि, उत्तम स्वास्थ्य और सफलता का वरदान प्राप्त होता है। यह व्रत विशेष रूप से धार्मिक और आध्यात्मिक साधना का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

पूजा का शुभ मुहूर्त

आश्विन माह का यह प्रदोष व्रत रविवार को पड़ने के कारण रवि प्रदोष व्रत के रूप में मनाया जाएगा, जो शिव आराधना के लिए अत्यंत शुभ माना गया है। इस प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 9 मिनट से 8 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि इस मुहूर्त में पूजा करने से महादेव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और धन, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

प्रदोष व्रत के उपाय

1. चिंता और तनाव के उपाय

जो साधक जीवन में अशांति का सामना कर रहे हैं, उन्हें प्रदोष व्रत के दिन सफेद वस्त्र धारण करके भोलेनाथ की आराधना करनी चाहिए। शिवलिंग पर दूध अर्पित करने के बाद माथे पर सफेद तिलक लगाना चाहिए।

2. जीवन में स्थिरता और मान-सम्मान के उपाय

जो साधक अस्थिर जीवन जी रहे हैं, उन्हें प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर दही अर्पित करना चाहिए। दही और चंदन का उपयोग करने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

3. धन पाने का उपाय

यदि आप आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, तो रवि प्रदोष व्रत की शाम शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने के बाद 7 सफेद फूलों को बारी-बारी से शहद में डुबोकर अर्पित करें। इस उपाय से आपकी धन संबंधी समस्याएं शीघ्र ही हल होने लगेंगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.