Amarnath Yatra:दो साल बाद शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, श्राइन बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। कोरोनाकाल के दौरान अमरनाथ यात्रा बंद कर दी गई थी। जिसके बाद अब यह खुशखबरी सामने आई है कि, इस साल से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) वापस शुरू होने जा रही है। श्रद्धालु आगामी 30 जून से अमरनाथ यात्रा कर सकेंगे। जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 43 दिन की पवित्र तीर्थयात्रा 30 जून को शुरू होगी।

कोविड प्रोटोकॉल के साथ यात्रा होगी शुरु

बैठक में उपराज्यपाल ने बताया कि, अमरनाथ यात्रा के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा और परंपरागत रूप से रक्षा बंधन के दिन यात्रा समाप्त होगी। वहीं आज आयोजित हुई इस बैठक में यात्रा को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पिछले 2 साल से श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था। लेकिन पवित्र गुफा में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा अमरनाथ का पूजना जारी था, लेकिन श्रद्धालुओं के लिए यात्रा बंद रखी गई थी।

मचैल माता यात्रा भी की थी रद्द

वहीं दूसरी ओर कोरोना के चलते बीते साल अमरनाथ यात्रा के साथ-साथ मचैल माता यात्रा भी रद्द कर दी गई थी। उस दौरानकेवल प्रतीकात्मक रूप से हवन और छड़ी मुबारक की अनुमति दी गई थी। इस बात की घोषणा जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से किश्तवाड़ डिप्टी कमिश्नर अशोक कुमार शर्मा ने की थी।

About Post Author