हरियाणा की तर्ज में उत्तराखंड भी अपडेट करेगा पहचान पत्र

उत्तराखंड| उत्तराखंड में अब 18 वर्ष की उम्र होते ही वोटर कार्ड व्यक्ति के घर खुद पहुंच जाएगा। हरियाणा की तर्ज पर तैयार हो रहे परिवार पहचान पत्र की ही मदद से यह सब मुमकिन हो पाया है। आईटी विभाग ने प्रदेश के हर परिवार का ऑनलाइन डाटा बैंक तैयार करने का कम अब तेज के रहा है। हरियाणा में परिवार रजिस्टर में हर परिवार के एक- एक व्यक्ति की पूरी जानकारी होती है। अगर किसी भी परिवार को कोई भी सरकारी योजना का कोई भी लाभ मिल रहा है तो  इसकी पूरी जानकारी भी अपडेट है। अब उत्तराखंड सरकार ने भी परिवार पहचान पत्र बनाने का काम शुरु कर दिया है। सचिव आईटी शैलेश बगोली खुद इसकी समीक्षा कर रहे है। 

हर परिवार को यूनिक आईडी की सुविधा दी जाएगी 
परिवार पहचान पत्र में जो भी डाटा इकट्ठा किया जाएगा इसमें सबसे पहले घर वालों की सहमति ली जाएगी। अब हर परिवार को यूनिक फैमिली आईडी दी जाएगी। औटोमटिक अपडेशन के लिए फॅमिली आइडी को जन्म, मृत्यु, और विवाह रिकार्ड से जोड़ा जाएगा। तीनों में से किसी एक का भी रेजिस्ट्रैशन होने पर जानकारी फैमिली आइडी में अपडेट हो जाएगी। फैमिली में और भी आईडी जैसे की छात्रवृत्ति,सब्सिडी और पेंशन जैसी योजनाओं की जानकारी भी अपडेट कर दी जाएगी।
परिवार पहचान पत्र का डाटा सरकारी योजनाओं में निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का स्व-चयन होगा और इसके एक बार डेटाबेस बनने के बाद परिवारों को सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा डाटा प्रमाणित और सत्यापित होने के बाद व्यक्ति को कोई भी और दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

About Post Author