तय समय के भीतर ही होंगे निकाय चुनाव- सीएम धामी

देहरादून– उत्तराखंड में इस साल के अंत तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का आयोजन होना है। वहीं पंचायत चुनावों के स्थगित होने को लेकर राज्य में कई तरह की चर्चाएं हो रही थी। विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार पंचायत चुनावों को टालने की कोशिश कर रही है। वहीं अब इस पर स्थिति साफ करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में निकाय चुनाव तय समय पर ही होंगे। निकाय के परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही हर जिले से सरकार को परिसीमन की रिपोर्ट मिल जाएगी।

सचिवालय में मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ ही भाजपा संगठन निकाय चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। दरअसल, विपक्ष काफी लम्बे समय से सरकार पर निकाय चुनाव लटकाने का आरोप लगाता रहा है।

इसी पर जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि राज्य में चुनाव तय समय के भीतर ही होंगे साथ ही सीएम ने कहा कि निकाय चुनाव की प्रक्रिया के तहत कुछ वार्डों के परिसीमन और कुछ वार्डों के विस्तार की प्रक्रिया का काम चल रहा है। जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में ये काम हो रहे हैं जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए गये हैं। जैसे ही परिसीमन का काम पूरा होगा राज्य निर्वाचन आयोग को यह प्रस्ताव भेज दिया जाऐगा। निकाय चुनाव नवंबर के महीने में प्रस्तावित है। आपको बता दें कि वर्तमान में राज्य में 103 नगर निकाय है  जिनमें से 97 पर चुनाव प्रस्तावित है।

वहीं राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट का कहना है कि आयोग को परिसीमन की रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद नई मतदाता सूची बनाना और आरक्षण की प्रक्रिया अपनाई जाएगी आयोग के अध्यक्ष का कहना है कि हम निकाय चुनाव कराने को लेकर पुरी तरह तैयार हैं।

About Post Author