करोड़ों का साहू, राजनीति में राहु !

उत्तराखंड डेस्क रिपोर्ट  , उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद धीरज साहू के कई ठिकानों पर से मिले तीन सौ करोड़ से ज्यादा की रकम पर सियासत गरमा गई है। भाजपा ने प्रदेश भर में प्रेसकॉन्फ्रेंस कर धीरज साहू के बहाने पूरी कांग्रेस पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही देशभर में धीरज साहू के खिलाफ भाजपाई जमकर विरोध प्रदर्शन कर नाराजगी व्यक्त कर रहे हैँ। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरेंद्र साहू के पास पांच सौ करोड़ रुपए की नकदी पकड़ा जाना हैरानी की बात है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस के तीन बार के राज्यसभा सांसद के पास इतना पैसा है तो जो लोग पिछले पचास-साठ सालों से सत्ता में रहे हैं, उनके पास कितना पैसा होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि झारखंड के जिन सांसद के पास इतनी बड़ी मात्रा में नकदी मिली है, वह कांग्रेस नेता की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूरा खर्च वहन कर रहे थे। इतना ही नहीं महेंद्र भट्ट ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद धीरेंद्र साहू को पहले लोकसभा का टिकट दिया था। लेकिन जब वह चुनाव हार गए तो उन्हें पार्टी ने राज्यसभा में भेज दिया। ऐसे में साफ है कि कांग्रेस में राज्यसभा के टिकट बेचे जाते हैं…वहीं भाजपा के इन आरोपों के बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया है। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा को आश्वासन देना चाहिए कि यदि साहू कल उनकी पार्टी में शामिल होते हैं तो उन्हें क्लीन चिट नहीं दी जाएगी.. नकदी का पाया जाना साहू का निजी मामला है, यह जांच का विषय है।  यदि कुछ समय बाद साहू भाजपा में शामिल हो जाते हैं, तो उन्हें पहले कुछ अन्य नेताओं की तरह क्लीन चिट दे दी जाएगी। इससे पहले महाराष्ट्र में करोड़ों रुपए का घोटाला करने वाले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मिली हार के बीच कांग्रेस को एक बड़ा झटका इनकम टैक्स की एक रेड ने दिया है। दअरसल झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के कई ठिकानों पर आईटी की रेड से करोड़ो रुपए का कैश मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक 300 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश मिला है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साहू से जुड़े ओडिशा और झारखंड के उनके ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान विभाग को अलमारी में करोड़ों रुपये भरे हुए मिले. बताया गया है कि ये कैश ओडिशा और झारखंड में मौजूद उनके घरों से बरामद किया गया है. और इन पैसों का कोई हिसाब नहीं है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरेंद्र साहू के पास पांच सौ करोड़ रुपए की नकदी पकड़ा जाना हैरानी की बात है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस के तीन बार के राज्यसभा सांसद के पास इतना पैसा है तो जो लोग पिछले पचास-साठ सालों से सत्ता में रहे हैं, उनके पास कितना पैसा होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि झारखंड के जिन सांसद के पास इतनी बड़ी मात्रा में नकदी मिली है, वह कांग्रेस नेता की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूरा खर्च वहन कर रहे थे।

आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने ओडिशा के बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और उससे जुड़ी कंपनियों पर छापेमारी की. इन कंपनियों के संबंध धीरज साहू से हैं. इसके अलावा बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी भी छापेमारी की, जिसका सीधा संबंध कांग्रेस सांसद है…इसके अलावा विभाग ने ओडिशा के भी कई ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की जहां से 300 करोड़ से ज्यादा की रकम बरामद की गई है। वहीं कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने कहा कि नकदी का पाया जाना धीरज साहू का निजी मामला है, यह जांच का विषय है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि यदि कुछ समय बाद धीरज साहू भाजपा में शामिल हो जाते हैं, तो उन्हें पहले कुछ अन्य नेताओं की तरह क्लीन चिट दे दी जाएगी। इससे पहले महाराष्ट्र में करोड़ों रुपए का घोटाला करने वाले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई…वहीं भाजपा ने कांग्रेस के इन आरोपों का पलटवार किया है

कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा सांसद धीरज साहू ने कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी है। निश्चित ही धीरज साहू के कई ठिकानों से मिले तीन सौ करोड़ से ज्यादा की रकम का मामला बेहद गंभीर है। निश्चित ही इसपर सियासत गरमाना लाजमी है…..लेकिन सवाल ये है कि धीरज साहू के बहाने पूरी कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करना कितना सही है….

About Post Author