उत्तराखंड में 16 डिग्री तक गिरा पारा, बारिश से मिली राहत !

उत्तराखंड-  उत्तराखंड में बारिश होने के बाद लोगों को अब जाकर गर्मी से राहत मिली। मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ों तक बारिश हुई। देहरादून के लोगों ने अब जाकर चैन की सांस ली। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश भर में बारिश हुई और हरिद्वार, हल्द्वानी और उधमसिंघनगर जिलों में रात को बारिश हुई। उन्होंने कहा कि अब इस बारिश के बाद मौसम में परिवर्तन आएगा और गर्मी, लू जैसी स्थिति से राहत मिलेगी।

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, इस बार प्री – मानसून में अच्छी बारिश की स्थिति बन रही है और उम्मीद भी यही है कि 23 जून के बाद देहरादून के मौसम में काफी बदलाव आएगा और बारिश शुरू हो जाएगी। बिक्रम सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से गुरुवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की पूरी सम्भावना है।  इस बारिश के होने से अब तापमान भी गिरेगा और मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ेगी और 25 जून के बाद पूरे आसार हैं कि प्रदेश में भी मानसून दस्तक दे सकता है।
देहरादून में बारिश होने के बाद 16 डिग्री तक पारा गिरा और आंधी चलने की वजह से काफी बिजली की लाइनों को नुकसान पहुंचा है। बीते बुधवार को धूल भरी आंधी चलने से पहले तो अफरा-तफरी की स्थिति बन गयी। फिर पौने तीन बजे जैसे ही बारिश हुई आंधी का प्रकोप कम हो गया और जो लोग बारिश के इंतज़ार में थे, वो लोग अपने -अपने घरों से बाहर निकल आये और मस्ती से झूम उठे।

About Post Author