देहरादून: कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

देहरादून-  उत्तराखंड बोर्ड समेत अन्य शिक्षा बोर्डों के रिजल्ट आने के बाद अब 12वीं पास छात्र-छात्राओं के सामने कॉलेज के चयन की बारी है। वहीं प्रदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों ने छात्रों के प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। उत्तराखंड के सभी सरकारी विश्वविद्यालय और सरकारी अशासकीय डिग्री कॉलेजों के साथ ही सरकारी विश्वविद्यालयों से एफिलिएटेड निजी कॉलेजों में प्रवेश के लिए समर्थन पोर्टल प्रारंभ हो गया है। इसी के साथ पंजीकरण भी प्रारम्भ हो गए है।

राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में एकीकृत समर्थ पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर रावत ने कहा कि राज्य में एक प्रवेश, एक परीक्षा, एक परिणाम लागू करने के लिए प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

आगामी सत्र 2023-24 के लिए इस पोर्टल से ही रजिस्ट्रेशन होंगे और छात्र घर बैठे ही इस पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। प्रवेश से संबंधित सभी आवश्यक सूचना पोर्टल पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी पोर्टल के माध्यम से अपने पसंद के अधिकतम 10 महाविद्यालयों के पंजीकरण कर सकते हैं।

फिलहाल, कुछ स्थानों पर इंटरनेट की समस्या को देखते हुए ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था भी कराई गई है। मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड 2025 तक इंटर पास करने वाले 50 प्रतिशत छात्रों को उच्च शिक्षा में एडमिशन दिलाने वाला राज्य बन जाएगा।

About Post Author