धर्मांतरण कानून है हल: धामी

देहरादून। हाल ही मे रिलीज द केरल स्टोर इन दिनों काफी सुर्खियों में है। उत्तराखंड मे भी दा केरल स्टोरी लोगों के बीच चर्चाओं का विषय बनी हुई है। इन सभी चर्चाओं को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मंगलवार को हाथीबडकला स्थित माॅल मे अपने परिवार के साथ दा केरल देखी।

मूवी देखने के बाद धामी ने कहा कि उत्तराखंड मे भी कई जगहों मे धर्मांतरण किया जा रहा है। जो कि भविष्य के लिए बेहद खतरनाक है। इसके लिए सरकार ने प्रदेश मे धर्मांतरण कानून लागू किया है।

कानून के अंतर्गत 10 सालो तक कठोर कारावास का प्रावधान है। जिसके बाद मीडिया से बातचीत मे सीएम ने कहा कि इस मूवी के जरिये दिखाया गया है कि देश मे बिना गोली बारूद का प्रयोग किये बिना भी किस प्रकार से आतंकवाद को फैलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मूवी के जरिये इस बात को उजागर किया गया है कि देश मे किस प्रकार से बालिकाओं ब्रेनवॉश कर किस प्रकार से धर्मांतरण कराया जाता है।
सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तराखंड के धर्मांतरण कानून को दो श्रेणियों मे बांटा गया है। जिसमे एकल धर्मांतरण के लिए सजा कम है।

जबकि इसके विपरीत सामूहिक धर्मांतरण मे ज्यादा सजा का प्रावधान रखा गया है। राज्य मे सामूहिक धर्मांतरण का दोश सिद्ध होने पर 10 साल की सजा के साथ ही 50 हजार रुपये के जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

जबकि एकल धर्मांतरण पर दो से सात साल के कारावास के साथ ही 25 हजार रुपये के दण्ड का प्रावधान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मांतरण के साथ ही हमारी सरकार ने देवभूमि मे किये जा रहे अवैध अतिक्रमण को चिन्हित कर उसे सख्ती से हटाने पर भी काम किया जा रहा है।

About Post Author