उत्तराखंड में बनेगा कैंसर नियंत्रण बोर्ड

देहरादून। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। और जिस पर  नियंत्रण रोकथाम और कैंसर के प्रति जागरूकता  के लिए के लिए सरकार समय समय पर कदम उठाती आई है। प्रदेश के सभी जनपदों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी ( सीएचआ) एएनएम, आशा कार्यकर्ताओ के माध्यम से 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

प्रदेश सरकार कैंसर से बचाव और उपचार के लिए उत्तराखंड में कैंसर नियंत्रण बोर्ड का गठन करने जा रही है। बोर्ड के गठन के बाद शुरुआती दौर में रोग की पहचान और उपचार के लिए प्रभावी रणनीती पर व्यापक स्तर पर काम किया जाएगा।
सीएचओ, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग के साथ ही प्रदेश के सभी जनपदों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

एक रिपार्ट के अनुसार वित्तिय वर्ष 2022-23 में अब तक प्रदेश भर में 5.49 लाख लोगो की मुख  कैंसर, 2.79 लाख स्तन कैंसर और 24 हजार लोगो की सर्वाइल कैंसर की स्क्रीनिग की गई है।

तो वही इसे अलावा बागेश्वर,हरिद्वार,देहरादून,नैनीताल,रूद्रप्रयाग,उधमसिह नगर कैंसर डे केयर सेटर की स्थापित किए जाएगो। इसी के साथ ही जिला अस्पतालो, स्वास्थ्य केन्द्रो में गैर संचारी रोग क्लिनिक के माध्यम से लोगो के मुह, स्तन एवं सवाइकल कैंसर की निशुल्क स्क्रीनिंग की जा रही है।जिससे कि समय रहते ही कैंसर रोगियों का इलाज हो सके।

About Post Author