उत्तराखंड: केदारनाथ में एयरलिफ्ट करके ले जाया जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, मौके पर पहुंचा बचाव दल

KNEWS DESK – उत्तराखंड के केदारनाथ में शनिवार (31 अगस्त) को एक गंभीर हादसा हुआ जब मरम्मत के लिए ले जाया जा रहा एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। केदारनाथ में खराब खड़े हेलीकॉप्टर को एमआई-17 विमान की मदद से गौचर हवाई पट्टी पर ले जाया जा रहा था, जब अचानक हेलीकॉप्टर की टोचन चेन टूट गई। इस कारण हेलीकॉप्टर ने नियंत्रण खो दिया और गिर गया। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी प्रकार का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर क्रैश, हवा में बिगड़ा संतुलन बीच में नीचे गिराना  पड़ा | Helicopter crash in Uttrakhand Kedarnath which was airlifted by  MI-17 - Hindi Oneindia

हेलीकॉप्टर की मरम्मत के लिए एयरलिफ्ट

दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर पहले 24 मई 2024 को तकनीकी खराबी का शिकार हुआ था और उसे आपात लैंडिंग करनी पड़ी थी। इसके बाद, इसे मरम्मत के लिए गौचर हवाई पट्टी ले जाया जा रहा था। एमआई-17 विमान द्वारा हेलीकॉप्टर को एयरलिफ्ट किया जा रहा था, लेकिन उड़ान के दौरान हेलीकॉप्टर के वजन और हवा के कारण एमआई-17 का संतुलन बिगड़ गया। परिणामस्वरूप, हेलीकॉप्टर को थारू कैंप के पास उतारना पड़ा।

Kedarnath Helicopter accident again happened chopper fell from sky केदारनाथ  में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर फिर आसमान से गिरा, एयरलिफ्ट किए जाते समय हादसा;  देखें वीडियो ...

मौके पर पहुंचा बचाव दल

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि हेलीकॉप्टर में कोई यात्री या सामान नहीं था। दुर्घटना के तुरंत बाद, बचाव दल मौके पर पहुंच गया और स्थिति का निरीक्षण कर रहा है। उन्होंने जनता से अपील की है कि हेलीकॉप्टर क्रैश में किसी के हताहत होने की अफवाहें फैलाने से बचें।

SDRF की जानकारी

राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) ने जानकारी दी कि हेलीकॉप्टर थारू कैंप के पास नदी में गिर गया था। SDRF की टीम ने राहत कार्य शुरू कर दिया है और फिलहाल किसी जनहानि की सूचना नहीं है। SDRF की टीम घटनास्थल पर खोजबीन कर रही है और स्थिति की जांच की जा रही है।

यह दुर्घटना इस बात की याद दिलाती है कि हेलीकॉप्टर ऑपरेशन और मरम्मत के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन कितना महत्वपूर्ण है। स्थिति पर नजर रखने और आवश्यक सुधार करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में ऐसे हादसों से बचा जा सके।

About Post Author