उत्तराखंड: सरकार ने सार्वजनिक की यूसीसी की रिपोर्ट, जनसामान्य के लिए अब होगी उपलब्ध

रिपोर्ट – शुभम कोटनाला 

देहरादून – यूसीसी नियमावली कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें  समान नागरिक संहिता की पूरी रिपोर्ट जारी हुई है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड की रूल्स मेकिंग कमेटी ने यूसीसी रिपोर्ट को किया  सार्वजनिक, जानिए 4 खंडों वाली रिपोर्ट की खासियत - Uttarakhand UCC report  public

समान नागरिक संहिता की पूरी रिपोर्ट जारी

बता दें कि देहरादून के राज्य अतिथि गृह एनेक्सी में समान नागरिक संहिता को लेकर पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान समान नागरिक संहिता की पूरी रिपोर्ट जारी की। यूसीसी की पूरी रिपोर्ट आम लोगों के लिए अब उपलब्ध हो गई है। सरकार ने रिपोर्ट को पब्लिक डोमेन में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

संपूर्ण रिपोर्ट जनसामान्य के लिए उपलब्ध

दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिनों अक्तूबर तक यूसीसी लागू करने का ऐलान किया था। उत्तराखंड सरकार यूसीसी कानून और पोर्टल को लागू करने से पहले अनुसंधान रिपोर्ट को जनता के सामने लाना चाहती थी, ताकि आम लोग उन तथ्यों को जान जाए जिनके सरकार ने अभी तक रिपोर्ट में मुख्य अंश जारी किए थे। अब संपूर्ण रिपोर्ट जनसामान्य के लिए उपलब्ध हो गई है। कोई भी व्यक्ति अब रिपोर्ट और कानून को वेबसाइट पर देख सकेगा।

उत्तराखंड विधानसभा में पास हुआ धामी सरकार का यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल

11 मार्च को राष्ट्रपति ने यूसीसी विधेयक पर लगाई थी मोहर 

धामी सरकार ने 27 मई 2022 को यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कमेटी बनाई थी। रिटायर्ड जस्टिस रंजना देसाई की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी का गठित किया था। जिसमें कमेटी ने 43 जनसंवाद कार्यक्रम और विभिन्न माध्यमों से 2.33 लाख लोगों से सुझाव लिए थे। दो फरवरी, 2024 को कमेटी ने सरकार को यूनिफॉर्म सिविल कोड की रिपोर्ट सौंपी थी। धामी सरकार ने सात फरवरी को विधानसभा के पटल पर रख पारित कराया था। 11 मार्च को राष्ट्रपति ने भी यूसीसी विधेयक पर मोहर लगा दी थी। धामी सरकार अब यूसीसी की नियमावली पर कार्य कर रही है।

About Post Author