उत्तराखंड किसानों को मिला सम्मान , 166. 08 करोड़ रुपयों का अनुदान

Knews Desk, उत्तराखंड में किसानों को166.08  करोड़ रूपये का अनुदान मिला. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा मंगलवार को एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तराखंड के 7.71 लाख से भी ज्यादा किसानों के खाते में धन राशि पहुंचाई गयी।  मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 वीं क़िस्त में राज्य के 7 ,71 ,567 किसानों को धनराशि हस्तांतरित की गयी है।

 

साथ ही कृषि के लिए कोटाबाग विकासखंड के गिनती गांव के महिला किसान को 10 लाख रूपये का ड्रोन और साढ़े सात लाख रूपये की राशि भी डीबीटी के माध्यम से जारी करी है।  विकासखंड की महिला काश्तकार माया नेगी पुत्री मोती सिंह नेगी को 2023 -24 में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के चलते कृषि कार्य के लिए ड्रोन प्रदान किया। रामनगर विकासखंड की अर्जुन सिंह रावत पुत्र सुदर्शन सिंह रावत को युवा स्वरोजगार योजना के तहत कृषि कार्य के लिए ड्रोन के साथ साथ 10 लाख रूपये तक प्रदान करे गए।

इस योजना के अंदर आने वाले किसानों की संख्या 9.13 लाख है, और इस कार्यक्रम में भीमताल विधायक राम सिंह ,जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया आदि मौजूद रहे।  इस योजना के तहत किसानों की पैसों से सम्बंधित मुश्किलें खत्म होंगी और महिला किसानों को भी काफी सहायता मिलेगी। इसी के साथ – साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में दो – दो हज़ार रूपये ट्रांसफर हुए।  एक लाख से ज्यादा किसानों को इस निधि का लाभ मिला है।  जिससे किसानों को बहुत लाभ भी हो रहा है,सम्मान निधि वितरण के दौरान कृषि मंत्री कैंप कार्यालय में आयोजित किसान संवाद में जोशी ने प्रधानमंत्री जी का आभार भी जताया।

About Post Author