उत्तराखंड : सीएम धामी ने ‘नमक पोषण योजना’ का किया शुभारंभ, 14 लाख राशन कार्ड धारकों को मिली एक और सौगात

रिपोर्ट – राजेश वर्मा 

उत्तराखंड – धामी सरकार ने कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में एक कदम और बढाते हुए मुख्यमंत्री सीएम धामी ने ‘नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया। हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अंत्योदय परिवारों को नमक के पैकेट देकर मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना का शुभारंभ किया| कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर खाद्य मंत्री रेखा आर्य भी मौजूद रही।

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना' का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ - Sauhard Sandesh

आयोडीन नमक सस्ती दरों कराया जाएगा उपलब्ध

बता दें कि उत्तराखंड के 14 लाख राशन कार्ड धारकों को धामी सरकार ने एक और सौगात दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना का शुभारंभ कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के 14 लाख परिवारों को सस्ती दरों पर एक किलो पोषण युक्त आयोडीन नमक उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत अब राशन की दुकानों पर अंत्योदय व प्राथमिक परिवारों को मुफ्त राशन के साथ-साथ 8 रुपये किलो आयोडीन युक्त नमक भी मिल सकेगा। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि सरकार की अधिकतर योजनाएं महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाई जाती हैं। सस्ती दरों पर मिलने वाले आयोडीन युक्त नमक से जहां एक और कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को बल मिलेगा, वहीं घेंघा रोग व भ्रुण के विकास में भी आयोडीन युक्त नमक मददगार साबित होगा।

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना प्रदेश में हुए शुरू,14 लाख परिवारों को मिलेगा हर  माह लाभ,पढ़िए क्या है पूरी योजना - Apnu Uttarakhand

कुपोषण मुक्त उत्तराखंड होने में  मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री ने कहा की केंद्र की मोदी सरकर ने गरीबों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। राज्य के 14 लाख से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त राशन, तीन रसोई गैस सिलेंडरों के साथ-साथ अब 8 रुपए किलो आयोडीन युक्त नमक भी मिल सकेगा| जिससे कुपोषण मुक्त उत्तराखंड होने में मदद मिलेगी। बाजार में 30 से ₹40 किलो मिलने वाले नमक को राशन की दुकान पर आठ रूपए किलो में उपलब्ध कराया जाएगा, मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना से जहां एक और गरीब परिवारों की आर्थिक बचत होगी| वहीं कुपोषण से होने वाली बीमारियों की रोकथाम में भी मदद मिलेगी।

About Post Author