राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व कानपुर में निकाली जाएगी भव्य सनातन यात्रा,अंतरराष्ट्रीय रेसलर डब्ल्यूडब्ल्यूई फेम “द ग्रेट खली” यात्रा में होंगे शामिल

रिपोर्ट – अमित शर्मा

कानपुर- अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में कानपुर में श्रीराम सेवा मिशन के तत्वाधान में श्रीराम लला परिवार के सहयोग से सनातन यात्रा निकाली जा रही है। रावतपुर गांव स्थित रामलला मंदिर से सनातन यात्रा शनिवार को प्रातः 11 बजे रामलला जी महाराज की आरती के उपरांत प्रस्थान करेगी। यात्रा में मनमोहक झांकियों के साथ ही सैकड़ों वाहन भी शामिल होंगे। यात्रा के दौरान श्रीराम सेवा मिशन आमजनों को निःशुल्क मिट्टी के दीपक के साथ ही 10 हजार यथार्थ भगवत गीता एवं श्री राम मंदिर पर आधारित कैलेंडर का का भी वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम में परमहंस आश्रम के सोहमानंद बाबा भी साथ रहेंगे ।

प्रदेश और देश स्तर पर भी निकाली यात्रा 
श्रीराम लला मंदिर परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान श्रीराम सेवा मिशन के संरक्षक और भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य रमेश अवस्थी ने बताया कि यह सनातन यात्रा केवल कानपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश स्तर पर भी निकाली जाएगी। सनातन यात्रा का उद्देश्य राम का नाम और उनके कामों को जनजन तक पहुंचाना है, साथ ही सदियों से आहत सनातन भावनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिव्य नेतृत्व में जिस तरह से भव्य राम मंदिर के रूप में प्रतिष्ठित किया है, उससे हम सभी अभिभूत हैं. हमें गर्व है कि इस युग परिवर्तन के हम भी साक्षी है| श्रीराम सेवा मिशन द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को पत्र लिखकर 22 जनवरी को सनातन दिवस घोषित करने का निवेदन भी किया गया है सनातन दिवस घोषित करने से हम उन सब पुण्यात्माओं का स्मरण करने का सुअवसर प्राप्त होगा, जिनकी प्रतिबद्धता से रामकाज सफल हो सका।

सनातन यात्रा में द ग्रेट खली भी शामिल होने आ रहे हैं 

यात्रा संयोजक सचिन अवस्थी और राहुल सिंह चंदेल ने बताया कि रमेश अवस्थी जी के आग्रह पर सनातन यात्रा में द ग्रेट खली भी शामिल होने आ रहे हैं। खली रामलला मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान के तहत झाड़ू लगाकर लोगो को स्वच्छता के लिए संदेश देगें और सनातन यात्रा में सहभागिता करेंगे। सनातन यात्रा रामलला मंदिर से शुरू होकर शहर के अलग- अलग स्थानों से होते हुए करीब 25 किमी की यात्रा तय करके मोतीझील स्थित वाल्मीकि आश्रम में यात्रा का समापन होगा जहाँ पर भव्य राम आरती भी की जायेगी।

विश्व का ऐसा इकलौता मंदिर है, जहां भगवान राम  बाल स्वरूप में हैं विराजमान

कानपुर के रावतपुर गांव में स्थित रामलला मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है। यह मंदिर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन का प्रमुख केंद्र रहा है। हर साल यहां से राम नवमी पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। दावा है कि यह विश्व का ऐसा इकलौता मंदिर है, जहां भगवान राम अपने बाल स्वरूप में विराजमान हैं. प्रेसवार्ता के दौरान सचिन अवस्थी,शुभम अवस्थी,मनीष समेत कई लोग मौजूद रहे ।

About Post Author