डिजिटल डेस्क- कानपुर केस्को (KESCO) ने अपने बाकायदार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिजली बिल राहत योजना 2025–26 की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को आयोजित प्रेस वार्ता में केस्को के एमडी एच.डी. सैमुअल पॉल ने योजना की पूरी जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि इस साल कंपनी ने 68.84 करोड़ रुपये के कलेक्शन का लक्ष्य रखा है और उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। एमडी के अनुसार राहत योजना कुल तीन चरणों में लागू होगी। पहला चरण 1 दिसंबर से 31 दिसंबर 2025 तक चलेगा, जो सबसे महत्वपूर्ण और लाभकारी माना जा रहा है। इस चरण में उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा छूट दी जाएगी। इसके बाद दूसरा चरण 1 जनवरी से 31 जनवरी 2026 तक और तीसरा चरण 1 फरवरी से 28 फरवरी 2026 तक चलेगा। तीनों चरणों में छूट की मात्रा अलग-अलग होगी, जबकि सबसे अधिक राहत पहले चरण में उपलब्ध रहेगी।
लाभ लेने के लिए 2 हजार का कराना होगा पंजीकरण
योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को 2,000 रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा, जिसे बाद में बिल भुगतान में समायोजित कर दिया जाएगा। यह सुविधा घरेलू 1 किलोवाट से 2 किलोवाट कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं, कमर्शियल 1 किलोवाट कनेक्शन लेने वालों तथा बिजली चोरी के प्रकरणों में पकड़े गए उपभोक्ताओं को भी मिलेगी। एमडी ने बताया कि वर्तमान में 1345 बिजली चोरी के मामलों में एफआईआर दर्ज हो चुकी है, जबकि 6022 प्रकरण अभी लंबित हैं।
सात लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा सीधा फायदा
कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी के लगभग साढ़े सात लाख उपभोक्ता हैं, जिन्हें इस योजना से सीधा फायदा मिलेगा। केस्को एमडी ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए 72 कैश काउंटर और 8 केंद्र विशेष रूप से तैयार किए गए हैं, जहां बिना परेशानी योजना का लाभ लिया जा सकेगा। इसके साथ ही कंपनी अपने कर्मचारियों को भी बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करेगी। योजना के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन धनराशि देकर सम्मानित किया जाएगा।