अयोध्या बना यूपी का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस !

KNEWS DESK- IIM लखनऊ ने एक अध्ययन किया है, जिसमें दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों की लिस्ट में अयोध्या टॉप पर है। अध्ययन राज्य पर्यटन विभाग द्वारा कराया गया था।

आईआईएम-लखनऊ के एक अध्ययन में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सूची में अयोध्या सबसे ऊपर है। यह अध्ययन राज्य पर्यटन विभाग द्वारा करवाया गया था। आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि यह व्यापक शोध परियोजना आईआईएम-लखनऊ के सेंटर फॉर मार्केटिंग इन इमर्जिंग इकोनॉमीज (CMEE) द्वारा संचालित की गई थी। सत्य भूषण दाश के नेतृत्व में इस अध्ययन का उद्देश्य पर्यटन स्थलों की छवि के बारे में धारणा का मूल्यांकन करना था। मार्केट एक्सेल के सहयोग से आयोजित इस शोध ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

Ram mandir" - Playground

 

उन्होंने बताया कि इस शोध में यात्रियों को प्रेरित करने वाले प्रमुख छवि तत्वों के बारे में जागरूकता और समझ को मापने के लिए गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों तरीकों का उपयोग किया गया। इस अध्ययन का उद्देश्य विभिन्न सामाजिक-जनसांख्यिकीय समूहों के बीच गंतव्य छवि को मापना भी था। उन्होंने यह भी कहा कि आजकल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर्यटकों को छुट्टियों की योजना बनाने में सहायता करते हैं। घरेलू पर्यटकों के लिए गंतव्य चयन में प्रमुख प्रेरकों में प्रियजनों के साथ गुणवत्ता समय बिताना, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाली जगहें और सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त स्थान शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में अनोखे पर्यटन स्थलों की कल्पना ने पर्यटन विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

शोधकर्ताओं ने पर्यटकों के तीन अलग-अलग वर्गों की पहचान की वो थे- खोजकर्ता, परंपरावादी, और कुछ ज्यादा की चाहत रखने वाले। पता चला कि प्रत्येक समूह का व्यवहार और प्राथमिकताएं अलग हैं। कुछ अलग अनूठे स्थानों और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश से लेकर स्ट्रिक्ट बजट यानी योजनाबद्ध तरीके से राशि खर्च करने में यकीन रखने वाले और ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों को शीर्ष पर रखने वाले भी शामिल है।

यूपी बेहतर कनेक्टिविटी और सुविधाओं के साथ बना पर्यटन का गढ़

उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि इस शोध द्वारा प्रदान की गई अंतर्दृष्टि पर्यटन के भविष्य को आकार देने के लिए अमूल्य है। हम स्वच्छता, बेहतर परिवहन सुविधाओं और बजट-अनुकूल आवास पर ध्यान केंद्रित करके पर्यटन अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश बेहतर बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और सुविधाओं के साथ पर्यटन का गढ़ बन गया है। 12 समर्पित पर्यटन सर्किटों के साथ हम हर पर्यटक की पसंद को पूरा करते हैं, हर रुचि के मुताबिक डेस्टिनेशन हैं। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हर आगंतुक अपने साथ सुखद यादें और वापस लौटने की इच्छा के साथ यहां से विदा हो। (IANS)

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.