अयोध्या में तैयार हो रहा हवाई अड्डा, इसकी तर्ज पर हो रही तैयारी

KNEWS DESK-   राम की जन्मभूमि अयोध्या पहुंचने वालों के लिए और अयोध्या से दूसरे स्थान जाने वाले लोगों के लिए 2023 में ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। वहीं दूसरी तरफ आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश कैबिनेट में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप करीब 400 करोड़ की लागत से बनने वाले बस स्टेशन के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है।

जल्द ही 300 पैसेंजर की क्षमता वाले प्रथम टर्मिनल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा जबकि बाकी के तीन टर्मिनल 2025 में पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएंगे। इस एयरपोर्ट की खासियत यह है कि जब यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा तो यह राम मंदिर की तरह ही दिखाई देगा अयोध्या आने वाले लोगों के लिए यह एयरपोर्ट मंदिर पहुंचने से पहले ही मंदिर का मॉडल पेश कर रहा होगा। मंदिर और एयरपोर्ट में काफी समानताएं होंगी अगर इसके स्वरूप की बात करें तो एयरपोर्ट के खंभे हो या फिर बुर्ज, सभी कुछ इस तरह दिखाई देंगे जैसे राम मंदिर का ही रूप है।

उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग और एएसआई ने प्रथम चरण के लिए लगभग 317 एकड़ भूमि में इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बनाने का काम शुरू किया है। सभी तीनों चरण के लिए करीब 821 एकड़ जमीन पर निर्माण होगा।

अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण तीन चरणों में हो रहा है। पहले चरण में 6000 वर्ग मीटर में टर्मिनल भवन का निर्माण, साथ ही 2200 मीटर की लंबाई और 45 मीटर की चौड़ाई तक रनवे का विस्तार हो रहा है। प्रथम चरण के टर्मिनल निर्माण के साथ इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में ड्रोन कंट्रोल टावर टैक्सीवे स्टेप, एक फायर वॉच टावर फायर स्टेशन और 1 एंटी हाईजैक कंट्रोल रूम का भी निर्माण किया जा रहा है।

About Post Author