सर्वाधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों को नल कनेक्शन से जोड़ने वाला प्रदेश बना यूपी

 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर घर को नल कनेक्शन की सुविधा देने के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी शुद्ध पेयजल पहुंचा रही है। सरकार की पहल पर नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने प्रदेश की 146968 आंगनबाड़ी केन्द्रों को टैप कनेक्शनों से जोड़ दिया है। 25978 आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल कनेक्शन देने का काम तेज गति से पूरा किया जा रहा है। प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या 172946 है, जो देश में सबसे अधिक है। जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक यूपी ने आंगनबाड़ी केद्रों को नल कनेक्शन देने का 84.98 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है।

यूपी में आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या अन्य प्रदेशों की तुलना में सबसे अधिक है। यूपी में जहां आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या 172946 है वहीं बिहार में 96979, महाराष्ट्र में 91267, पश्चिम बंगाल में 91046 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। बाकी राज्यों में आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या इन सभी राज्यों से भी बहुत कम है। ऐसे में नल कनेक्शन देने के काम को पूरा करने के लिए विभाग पूरी ताकत से जुटा है। बता दें देश भर में 11,16,540 आंगनबाड़ियों में नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाना है। वर्तमान में 9,01,051 आंगनबाड़ियों में नल के कनेक्शन पहुंचा दिये गये हैं।

बच्चों के स्वास्थ्य का भी रख रहे ध्यान
बच्चों के भविष्य को संवारने और उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते विभाग की योजना आंगनबाड़ी केन्द्रों को नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल की सुविधा प्रदान कर रही है। बची आंगनबाड़ियों को नल से टैप कनेक्शन देने का काम तेज गति से पूरा किया जा रहा है। सरकार की मंशा गांव, गरीब, किसान के साथ-साथ एक निश्चित जनसंख्या पर गांव-गांव तक स्थापित आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल से शुद्ध पेयजल की सुविधा देना है।