रामपुर में गणेश प्रतिमा के स्थान पर स्थापित किया गणपति बप्पा का चित्र, मूर्ति विसर्जन की परंपरा को उत्तर भारत में समाप्त करने की अनूठी पहल

रिपोर्ट – रवि शंकर 

उत्तर प्रदेश – देशभर में आज गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा| इसके उपलक्ष्य में आज रामपुर में भी गणेश चतुर्थी के पर्व पर मूर्ति स्थापना बड़े ही धूमधाम से की गयी। जहां आज टांडा तहसील के शिव मन्दिर पर भक्तों द्वारा गणेश प्रतिमा को स्थापित किया गया और 7 दिवसीय स्थापना दिवस के अवसर पर ढोल – नगाड़ों की धुन पर भक्ति में नाचते गाते भक्त मगन दिखाई दिए।

आपको बता दें कि आज गणेश चतुर्थी का महापर्व है। आज देशभर के पंडालों और घरों में गणपति बप्पा की स्थापना की जा रही है। वहीं जनपद रामपुर की तहसील टांडा में हर वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व बहुत ही धूमधाम से उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस वर्ष भी गणेश पर्व बेहद ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, लेकिन इस वर्ष गणेश प्रतिमा में एक बड़ा बदलाव किया गया है। हर वर्ष स्थापित की जाने वाली मिट्टी की गणेश प्रतिमा के स्थान पर गणेश चित्र के कट आउट को स्थापित किया जा रहा है, जिससे कि मूर्ति विसर्जन की परंपरा को उत्तर भारत में समाप्त किया जा सके।

गणपति जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाने वाला पर्व

दरअसल गणेश चतुर्थी का पर्व आज यानि 7 सितंबर को मनाया जा रहा। गणपति जी के जन्मोत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाने वाला यह पर्व धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। देशभर में पूरे 10 दिनों तक गणपति उत्सव की धूम रहती है। इस दौरान भक्त बप्पा की भक्ति में पूरी तरह डूबे रहते हैं और हर गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई देती है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.