Uttar Pradesh Election 2022 : 6वें चरण का रण, दाव पर दिग्गजों की शाख

यूपी विधानसभा चुनाव धीरे धीरे अपने नतीजों के दिन की ओर बढ़ता जा रहा है । 7 चरणों में होने वाले चुनाव के 5 चरण पूरे हो चुके है। इन 5 चरणों में तमाम प्रत्याशियों की किस्मत को जनता ने ईवीएम में कैद किया, 5 चरणों के बाद अब बारी है 6वें चरण की जहां 10 जिलों की 56 सीटों पर 3 मार्च को जनता अपने वोट की चोट करेंगी। 6वें चरण में कई प्रत्याशियों की साख दांव पर है जिसमें योगी सरकार के भी पांच मंत्रियों को अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ेगा। क्योंकि यह सभी अपनी पुरानी सीट से चुनाव रण में उतर रहे है। यूपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, बेसिक शिक्षामंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद और श्रीराम चौहान के लिए जनता 3 मार्च को वोट करेगी।

दांव पर इन दिग्गजों की शाख

बात करें देवरिया की पथरदेवा सीट की तो यहां से कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही चुनाव मैदान में हैं जिनके सामने सपा ने ब्रह्माशंकर त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। इसी के साथ देवरिया की रुद्रपुर सीट से राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद भाजपा प्रत्याशी हैं जिन्हें कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस के अखिलेश सिंह और सपा के रामभुआल निषाद चुनावी मैदान में मौजूद है। स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह सिद्धार्थनगर की बांसी विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं। जिनका सामना सपा के मोनू दुबे और  बसपा के राधेश्याम पांडेय से होने जा रही है। सिद्धार्थनगर की इटवा विधानसभा सीट से बेसिक शिक्षामंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी भाजपा के उम्मीदवार है। जिनके सामने  सपा ने माता प्रसाद पांडेय को मैदान में उतारा है।

इस कारण गोरखपुर 6वें चरण की हॉट सीट बनी हुई है

6वें चरण में तमाम सीटों पर मुकाबला बेहद रोचक होने वाला है, लेकिन जिस एक सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेगी वह है, गोरखपुर विधानसभा सीट जहां से स्वंय प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे है। इसी कारण से गोरखपुर 6वें चरण की हॉट सीट बनी हुई है। इसमें तो कोई दो राय नहीं कि गोरखपुर योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है और इस सीट पर उनका खासा प्रभाव भी रहा है लेकिन पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे योगी आदित्यनाथ के सामने चुनौती आसान नहीं होगी  क्योंकि  गोरखपुर सीट पर योगी का खेल बिगाड़ने के लिए 22 प्रत्याशियों ने भी कमर कस ली है।  बता दे कि पांच बार के सांसद रहे योगी आदित्यनाथ हर बार लोकसभा चुनाव रेकॉर्ड वोटों से जीतते चले आ रहे हैं और पहली बार विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतर रहे है। अब इस बार भी योगी रिकॉर्ड वोटों से विधानसभा चुनाव जीत पाते है या नहीं, यह देखने वाली बात होगी ।

About Post Author