काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, परिजनों को किया गया सम्मानित

रिपोर्ट – भगत सिंह 

उत्तर प्रदेश – बांदा में आज कलेक्ट्रेट सभागार में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर शताब्दी समारोह मनाया गया, जहां इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद रहे।

आपको बता दें कि 9 अगस्त 1924 को अंग्रेजों द्वारा भारत की सम्पत्ति को ट्रेन में भर कर इंग्लैंड ले जा रहे थे। जब यह जानकारी भारत के बीर क्रांतिकारियों को पता चली तो सभी ने मिलकर ट्रेन एक्शन प्लान बनाकर भारत की संपत्ति को बचाने के लिए आज के ही दिन काकोरी ट्रेन एक्शन को अंजाम देते हुए 4679रुपये लूटकर भारत की सम्पत्ति को बचाने का काम किया और अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

आज इस काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे प्रदेश में मनाते हुए वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार को सम्मानित किया गया।

आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी समारोह में बड़ी संख्या में बच्चों ने शामिल होकर काकोरी ट्रेन एक्शन पर लगाई गई| प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए वीर बलिदानियों को याद करते हुए इसकी जानकारी ली। इस कार्यक्रम में जिला अधिकारी बांदा नगेंद्र प्रताप, पुलिस अधीक्षक बांदा अंकुर अग्रवाल मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहित जिले के समाजसेवी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

About Post Author