हमीरपुर में 48 डिग्री तक पहुंचा तापमान, ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने में कूलर भी हुए फेल, किया जा रहा पानी का छिड़काव

रिपोर्ट – सिद्धार्थ द्विवेदी

उत्तर प्रदेश – हमीरपुर में भीषण गर्मी के कहर से इंसान और जानवर तो परेशान है| अब ट्रांसफार्मर को भी ठंडा करने की जरूरत पड़ गई है। यहां विद्युत विभाग प्रशासन ने ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने के लिए पानी का छिड़काव करते हुए कूलर लगाने का काम शुरू कर दिया है।

भीषण गर्मी सहित लू का प्रकोप चरम पर

बता दें कि हमीरपुर में इस समय भीषण गर्मी सहित लू का प्रकोप चरम पर है। यहां तापमान 48 तक पहुंच गया है। ऐसे में जन जीवन अस्तव्यसत हो गया है जानवर से लेकर परिंदे तक जहां तहां दुबके हुए हैं। ऐसे वक्त में बिजली भी लगातार दगा दे रही है। फ्रीक्वेंसी डाउन होने की वजह से बिजली बार बार ट्रिप कर रही है। लोगों को लगातार बिजली उपलब्ध हो इसके लिए विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने की कवायद शुरू कर दी है। यहां ट्रांसफार्मरों पर पानी का छिड़काव करके उन्हें ठंडा किया जा रहा है। साथ ही बोरों को गीला कर के ट्रांसफार्मरों पर लपेटा जा रहा है। कुछ जगहों पर कूलर लगा कर भी ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने की कोशिश की जा रही है।

विद्युत विभाग के एक्सियन अनिल आहुजा ने बताया कि

इस समय हमीरपुर में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में बिजली की मांग बढ़ी है। इन हालात में सभी ट्रांसफार्मर 42 प्रतिशत एक्स्ट्रा लोड पर चल रहे हैं जिसकी वजह से हीट में हो रहे हैं। ट्रांसफार्मर ठंडे रहें इसके लिए कूलर लगा कर ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने की कोशिश की जा रही है। सभी नगर क्षेत्रों में कूलर लगाए गए हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह कोशिश तेज की गई है।

About Post Author