कानपुर जू में बेजुबान जानवरों को गर्मी से राहत देने के किये गए खास इंतजाम, बाड़ो और पिंजरों में लगाया गया रेन वॉटर गन, कूलर, स्पेशल नाईट फॉगिंग सिस्टम

रिपोर्ट – सारिका गुप्ता 

उत्तर प्रदेश – तापमान और भीषण गर्मी से इंसान ही नहीं बल्कि बेजुबान भी परेशान है। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए कानपुर प्राणी उद्यान ने जानवरों के लिए खासा इंतजाम करें हैं। पहली बार चिड़ियाघर के टाइगरों के लिए स्पेशल फॉगिंग सिस्टम लगाया गया है, जो रात में ठंडी फॉग के रूप में बेजुबानों पर बरसती है और गर्मी से राहत देती है |

जानवरों के बाड़ो और पिंजरों में खसखस की चटाई

बता दें कि कानपुर प्राणी उद्यान वन्य जीवों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए कुछ खास इंतजाम किए गए हैं| ताकि उन्हें भी इस भीषण गर्मी से निजात दिलाई जा सके| गर्मी के प्रकोप को देखते हुए कानपुर चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा जानवरों के बाड़ो और पिंजरों में खसखस की चटाई, वॉटर फाउंटेन, एडजस्ट, कूलर के साथ पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। साथ ही जानवरों के खान-पान पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रसदार फलों की मात्रा बढ़ा दी गई है और गर्मी से बचने के लिए जरूरी दवाइयां भी दी जा रही हैं।

चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में बढ़ रही गर्मी की स्थिति को देखते हुए, कानपुर चिड़ियाघर प्राधिकरण ने चिड़ियाघर में जानवरों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। जानवरों को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए चिड़ियाघर में एयर कूलर, वाटर स्प्रिंगर और इसके साथ ही विटामिंस, मिनरल्स और फल जैसी विशेष व्यवस्था की गई है। शेर, गेंडा और पक्षियों के लिए उनके बाड़ों में पानी के छिड़काव के रूप में विशेष व्यवस्था की गई है, जबकि इस बार विशेष कर के और शेर के लिए वाटर फाउंटेन, कूलर उपलब्ध कराए गए हैं।

पशु चिकित्सकों की सलाह के अनुसार खाने-पीने की व्यवस्था

कानपुर चिड़ियाघर के फॉरेस्ट ऑफिसर नावेद इकराम ने बताया कि पशु चिकित्सकों की सलाह के अनुसार खाने-पीने की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही चिड़ियाघर के हर बाड़े में 24 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति भी सुनिश्चित कर रहे हैं।तालाबों में भी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि जानवर गर्मी से राहत पाने के लिए स्नान कर सकें।

About Post Author