1.30 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन, फ्री इंटरनेट के लिए भी पैसे…इस राज्य की महिलाओं के लिए स्कीम

KNEWS DESK- राजस्थान चुनाव 2023 के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस चुनाव में कांग्रेस फिर से वापसी का दावा कर रही है, जबकि दूसरी ओर बीजेपी सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए हुए बैठी हुई है। इसी बीच कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार बड़ा दांव खेल रही है।  सीएम गहलोत आज दोपहर 12 बजे महिला सशक्तीकरण के लिए प्रदेश में 400 से ज्यादा मोबाइल वितरण कैंपों का उद्घाटन कर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन दिए। इन महिलाओं में स्कूली और कॉलेज की छात्राएं और घर की महिलाएं शामिल हैं।

गहलोत ने 2022-23 बजट की घोषणा वक्त पर जन आधार कार्डधारक परिवारों की महिला मुखिया के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लाने का वादा किया था। इसके तहत फ्री स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट डेटा देने का वादा पूरा किया। इस योजना के तहत 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा था।

“महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए किया जा रहा काम”

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन देकर डिजिटल लिटरेसी बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठा रही है, जिससे महिलाएं ऑनलाइन-सरकारी सुविधाएं, एजुकेशन, शॉपिंग, पेमेंट, सोशल मीडिया समेत तमाम सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी।

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए गए। जो बच्चियां सरकारी स्कूल में 10वीं या 12वीं क्लास या उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने जाती हैं, उन्हें स्मार्ट फोन दिए गए।

इस चरण में एकल नारी और पेंशन पा रही महिलाओं, मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले और शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाले परिवारों को भी प्राथमिकता दी गई।

About Post Author