वृंदावन के श्री बांके बिहारी मंदिर में आज मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी!

KNEWS DESK-  उत्तर प्रदेश के वृंदावन में आज यानी 27 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी।श्री बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन में श्री कृष्ण जन्माष्टमी आज मनाई जाएगी| मध्य रात्रि में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के बाद यहां साल में एक बार होने वाली विशेष मंगला आरती होगी| पिछली घटनाओं को देखते हुए हाईकोर्ट के आदेश पर इस बार मंगला आरती में 600 पास धारक भक्तों का ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा|

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में कल जन्माष्टमी नहीं मनाई गई। वहीं, मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि में नंदलाल का जन्म कल यानी 26 अगस्त को हो चुका है। इस दौरान जन्मस्थान समेत पूरा मथुरा जयकारे से गुंज उठा। जानकारी के मुताबिक, बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण का जन्म आज यानी 27 अगस्त को रात 12 बजे होगा।

जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आज श्रवण मंदिर चबूतरे पर श्रीकृष्ण जन्म कथा का आयोजन होगा। अन्दर गर्भ गृह में  जन्म के बाद पंचामृत से ठाकुर जी का अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद नंदलाल को पाग, पंजीरी, मेवा आदि का भोग लगातर मंगला आरती की जाएगी।

सिर्फ बांके बिहारी नहीं, बल्कि वृंदावन के अधिकतर मंदिर जैसे ठाकुर राधादामोदर मंदिर, ठाकुर राधारमण मंदिर, रंगनाथ मंदिर, शाहजी मंदिर, राधा सनेह बिहारी मंदिर, मदन मोहन मंदिर आदि देवालयों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव आज ही मनाया जाएगा।

About Post Author