उत्तरकाशी में भीषण जल संकट को लेकर क्रमिक धरना जारी, नगरीय पेयजल पम्पिंग योजना की वित्तीय स्वीकृति की सरकार से की मांग

रिपोर्ट – अनिल रावत

उत्तराखंड – उत्तरकाशी जनपद के बड़कोट नगर पालिका में पेयजल को लेकर क्रमिक धरना जारी है। मंगलवार को असकोट -आराकोट यात्रा अभियान से जुड़े दल ने धरना स्थल पहुंच कर अपना समर्थन देते हुए सरकार से पेयजल की मांग के निस्तारण की अपील की। इधर वार्ड 6 के दर्जनों महिलाओं व वार्डवासियों ने धरना स्थल पर  पहुंच कर समर्थन दिया और नगरवासियों ने नगरीय पेयजल पम्पिंग योजना की वित्तीय स्वीकृति की सरकार से मांग की है।

नगर पालिका बड़कोट विगत 4 माह से भीषण जल संकट से त्रस्त

बता दें कि यमुनोत्री धाम का मुख्य पड़ाव नगर पालिका बड़कोट विगत 4 माह से भीषण जल संकट से त्रस्त है। मंगलवार को आंदोलन कर रहे नगरवासियों को असकोट आराकोट यात्रा के मुख्या पद्मश्री प्रो. शेखर पाठक व उनके सहयोगी दल ने धरना स्थल पहुंच कर अपना समर्थन दिया। उन्होंने इस दौरान कहा कि आज जल ,जंगल व जमीन की अनदेखी ही खतरे का कारण बनता जा रहा है| उन्होंने बड़कोट में भीषण जल संकट से निजात पाने के लिए यमुना से जलापूर्ति होगी तो बेहतर रहेगा, लेकिन उसके लिए पानी की स्वच्छता पर ध्यान देना होगा| आपदा के समय मिट्टी व रेत पानी मे न पहुँचे उसके लिए कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नगर वासियों को इस तरह की परियोजना की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा।

6 जून से चल रहा क्रमिक धरना

इधर आन्दोलनकारियों का कहना है कि 6 जून से क्रमिक धरना चल रहा है और अगर जल्द पेयजल पम्पिंग योजना की वित्तीय स्वीकृति नहीं मिली तो 6 जुलाई शनिवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया जाएगा ।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.