25 लाख से ज्यादा दीयों से जगमग होगी राम नगरी, पहली दीपावली पर इतिहास बनाएगी योगी सरकार

KNEWS DESK- 28 अक्टूबर से अयोध्या की रामनगरी में शुरू हो रहे चार दिवसीय दीपोत्सव के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस बार के समारोह में हर दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 100 से अधिक कलाकार राम की पैड़ी और अन्य जगहों पर अपनी कला का जादू बिखेरेंगे। इस दीपोत्सव में राम की पैड़ी के साथ-साथ नया घाट और अयोध्या के अन्य घाट भी 25 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाएंगे।

इस वर्ष जनवरी में भगवान राम की ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा के बाद, मंदिरों का शहर अयोध्या अब 28 अक्टूबर से शुरू होने वाले चार दिवसीय दीपोत्सव समारोह की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। त्रेतायुगीन वैभव की ओर अग्रसर अयोध्या धाम में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हैं। होली और श्रीराम जन्मोत्सव के भव्य आयोजनों ने देश-विदेश में करोड़ों भक्तों के हृदय में आनंद का संचार किया। अब ऐसा ही हर्षोउल्लास भव्य दीपोत्सव के माध्यम से 28 से 31 अक्टूबर के बीच भक्तों को मिलने वाला है।

दीपावली पर 25 लाख से ज्यादा दीपक से जगमग होगी अयोध्या की राम नगरी - Aamaadmi Patrika

2017 से अयोध्या का सरयू घाट दीपावली पर रिकॉर्ड संख्या में दीपों से जगमगाता रहा है, लेकिन 2024 का 8वां दीपोत्सव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘विजन’ के अनुसार एक विशेष कार्ययोजना के तहत आयोजित किया जा रहा है। इस बार का दीपोत्सव इसलिए भी खास है क्योंकि यह रामलला के श्रीविग्रह की स्थापना के बाद पहला दीपोत्सव है। उत्तर प्रदेश सरकार इसे भव्यतम बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.