नैनीताल जिला चिकित्सालय में मरीजों को मिलेगा सस्ता इलाज, मरीजों को मिली बड़ी राहत

रिपोर्ट – कान्ता पाल

उत्तराखंड – नैनीताल में स्थित जिला अस्पताल बी.डी. पांडे में इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। अस्पताल प्रबंधन ने शासन से मिले दिशा निर्देशों के क्रम में मरीजों से लिए स्वास्थ्य सेवा शुल्क में कमी कर दी गयी है।

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. तरुण कुमार टम्टा ने बताया कि वाह्य रोगी विभाग ( ओपीडी ) का जो शुल्क पूर्व में 28 रुपया लिया जाता था, अब उसे घटाकर 20 रुपए कर दिया गया है। अन्त: रोगी विभाग ( आईपीडी ) के लिए जो पूर्व में 144 रुपया शुल्क था उसे घटाकर 50 रुपए कर दिया गया है। इसी क्रम में जनरल वार्ड में तीन दिन के बाद पूर्व में 57 रुपया शुल्क लिया जाता था अब उसे भी घटाकर 25 रुपया कर दिया गया है|

वहीं प्राईवेट वार्ड का शुल्क जो 430 रुपये था वह अब 150 रूपए करने के साथ ही एम्बुलेंस शुल्क ( न्यूनतम पांच किलोमीटर तक ) अब 200 रुपये देना होगा, जबकि 5 किलोमीटर से अतिरिक्त दूरी के लिए 20 रुपया प्रति किलोमीटर शुल्क देना होगा। डा. टी. के. टम्टा ने बताया कि इसके अलावा जिला अस्पताल में होने वाले अन्य परीक्षणों व निदान जांच हेतु शुल्क का निर्धारण राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण उत्तराखंड की नवीनतम दरों के अनुसार ही लिए जाएंगे।

About Post Author