योगी सरकार के निर्देश पर ”मेरा चालक मेरा मान” अभियान का दिया गया मंत्र

अयोध्या:  22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा और उसके बाद आने वाली भीड़ के मद्देनजर योगी सरकार के आह्वान पर ‘मेरा चालक, मेरा मान’ अभियान का आगाज किया गया। इसके जरिए अयोध्या में सुरक्षित यातायात और सुसंस्कृत व्यवहार की सीख दिलाई गई। सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) ऋतु सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में चालकों, वाहन स्वामियों, विभिन्न व्यवसायिक वाहनों के यूनियन और एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठकें की गई। फिर जन सम्पर्क कर पैम्पलेट के माध्यम से चालकों में सुरक्षित यातायात और सुसंस्कृत व्यवहार विकसित करने की मुहिम छेड़ी गई।

इस अभियान को ‘मेरा चालक, मेरा मान’ अभियान नाम दिया गया है, जिसके माध्यम से अयोध्या में दर्शनार्थी और पर्यटकों के आने के दृष्टिगत सम्भाग के समस्त चालकों में यह जागरूकता विकसित की जा रही है कि पर्यटकों और अयोध्या आने वाली समस्त जनता व यात्रियों के साथ सौम्य, शिष्ट व मृदुल व्यवहार करें। यात्रा शुरू होने से पूर्व अभिवादन करें। व्यवसायिक वाहनों के चालक स्वच्छ व नियमानुसार वर्दी धारण करें। वाहन के समस्त प्रपत्र अद्यतन वैध, अपडेट रखें यथा-टैक्स, फिटनेस, परमिट, परमिट अंऑथराइजेशन (जहाँ लागू हो), लाइसेंस, बीमा, प्रदूषण रहित प्रमाण पत्र, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट आदि रखें, जिससे पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और यातायात भी सुरक्षित हो।

महिला यात्रियों के साथ व्यवहार संयमित व सम्मानजनक हों

महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों को यात्रा में कोई असुविधा होने पर उनकी मदद की जाए एवं उनके गन्तव्य स्थान तक पहुंचने में उनकी सहायता की जाए। आगन्तुकों से निर्धारित रेट से अधिक किराया न वसूला जाए। डैशबोर्ड पर वाहन स्वामी, चालक का नाम व मोबाइल नम्बर अवश्य प्रदर्शित हो। चालक धूम्रपान, गुटखा आदि का सेवन न करें व वाहनों को भी साफ-सफाई के साथ रखें। वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगे हों, जिससे रात्रि के समय कोहरा व धुंध में वाहन ठीक से प्रदर्शित हों।

वाहनों पर अंकित हों टोल फ्री नंबर

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर परिवहन विभाग का टोल-फ्री नम्बर 1800-1800-151 वाहनों पर प्रदर्शित हो। वाहनों पर क्षमता से अधिक यात्री या भार ओवरलोडिंग न की जाए। अन्यथा प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जाए। वाहन चालक ड्रंकेन ड्राइविंग कदापि न करें। प्रवर्तन अधिकारी अभियान चलाकर चेकिंग करें। निजी वाहनों का कमर्शिलय प्रयोग न किया जाए। यात्री व विभिन्न विभाग भी ध्यान रखें कि निजी वाहन का वाणिज्यिक प्रयोग पाये जाने पर ऐसे वाहनों का चालान किया जा सकता है। अतः टैक्सी वाहनों को ही किराये या अनुबन्ध पर लें और असुविधा से बचें। माल वाहनों में सवारियों न ढोई जाएं।

सीएम योगी की मंशानुरूप सार्थक हो अभियान

आरटीओ ऋतु सिंह ने बताया कि सभी वाहन स्वामी, एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्यगण, वाहन डीलर्स इन संदेशों का प्रचार-प्रसार करें व सोशल मीडिया पर भी प्रसारित करें ताकि अयोध्या आना वाला प्रत्येक व्यक्ति यहां के परिवहन व्यवस्था व चालकों की एक सुन्दर छवि लेकर जाये और “मेरा चालक, मेरा मान” अभियान सार्थक हो।

About Post Author